DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, January 31, 2016

परीक्षार्थियों की उपस्थिति का सत्यापन मोबाइल एप से, उसी दिन विभाग के सर्वर के डाटाबेस में दर्ज हो जाएगी सूचना, महिला कक्षा निरीक्षक ही करेंगीं छात्राओं की चेकिंग


लखनऊ : आगामी 18 फरवरी से शुरू होने जा रही यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के दौरान परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थियों की उपस्थिति का सत्यापन करने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने एक मोबाइल एप तैयार कराया है। यह मोबाइल एप परीक्षा केंद्र व्यवस्थापक के एंड्रायड फोन में उपलब्ध रहेगा। यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा के लिए शनिवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशक के कार्यालय में बुलायी गई विभागीय अधिकारियों की बैठक में यह जानकारी माध्यमिक शिक्षा मंत्री बलराम यादव ने दी।

उन्होंने बताया कि इस एप के माध्यम से यूपी बोर्ड की वर्ष 2016 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की उपस्थिति स्मार्टफोन के माध्यम से दर्ज कर इसकी सूचना उसी दिन विभाग के सर्वर के डाटाबेस में दर्ज करायी जाएगी। बैठक के दौरान मोबाइल एप की कार्यप्रणाली का प्रस्तुतीकरण भी किया गया। उन्होंने कहा कि परीक्षाओं की विश्वसनीयता व शुचिता को बनाये रखने के लिए प्रदेश के 31 संवेदनशील जिलों में क्रमांकित उत्तर पुस्तिकायें उपलब्ध करायी जा रही हैं। उन्होंने राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती के तहत चयनित अभ्यर्थियों के अंक पत्र/प्रमाण पत्रों का शीघ्र सत्यापन कर उनकी नियुक्ति करने का निर्देश दिया।

मान्यता के लिए प्राप्त सभी आवेदन पत्रों को परिषद से अनुमोदित कराने के बाद शासन को मार्च के दूसरे हफ्ते में भेजने का निर्देश दिया ताकि मान्यता की कार्यवाही शैक्षिक सत्र 2016-17 के शुरू होने से पहले पूरी की जा सके। उन्होंने ऐसे बालिका विद्यालयों को, जिनमें विज्ञान, गणित और वाणिज्य विषयों की मान्यता नहीं है, इन विषयों की मान्यता देने के लिए कहा। राजकीय इंटर कालेज व राजकीय बालिका इंटर कालेजों में भी इन विषयों को मान्यता प्रदान करने के संबंध में पद सृजित करने का निर्देश दिया। बैठक को माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री विजय बहादुर पाल ने भी संबोधित किया। माध्यमिक शिक्षा निदेशक अमरनाथ वर्मा, सभी संयुक्त निदेशक, उप निदेशक और जिला विद्यालय निरीक्षक बैठक में मौजूद थे।

महिला कक्षा निरीक्षक ही करेंगी छात्रओं की चेकिंग : प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा जितेंद्र कुमार ने निर्देश दिया कि जरूरत पड़ने पर परीक्षा कक्ष में छात्रओं की चेकिंग महिला कक्ष निरीक्षक या उड़न दस्ते की महिला सदस्यों द्वारा ही की जाए। उन्होंने मुख्यमंत्री की घोषणा के तहत खुलने वाले विद्यालयों का भवन निर्माण प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण कराने का निर्देश दिया।

No comments:
Write comments