DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, December 30, 2016

देश भर के केंद्रीय विद्यालय के शिक्षकों को साफ निर्देश,मंत्री-अफसरों को सीधे पत्र नहीं लिख पाएंगे शिक्षक

देश भर के केंद्रीय विद्यालय के शिक्षकों को साफ निर्देश दिया गया है कि वे अपनी सेवा से जुड़े मामलों में सीधे मंत्रियों या मंत्रलय के वरिष्ठ अधिकारियों से पत्र के जरिये संपर्क नहीं करें। साथ ही उन्हें यह भी हिदायत दी गई है कि अगर वे अपने क्षेत्रीय सांसदों या अन्य जन प्रतिनिधियों के जरिये भी ऐसे मसलों को उठाएंगे तो उन्हें अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने बाकायदा दिशा निर्देश जारी कर अपने शिक्षकों को आगाह किया है। सरकार का कहना है कि यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि अध्यापक अपने ट्रांसफर आदि के लिए सिफारिश कराने से बचें।

केंद्रीय विद्यालयों के शिक्षकों और अन्य सभी कर्मचारियों को बकायदा नोटिस जारी कर इस पर उनके दस्तखत भी लिए जा रहे हैं। इसमें कहा गया है कि वे ऐसे किसी मामले में मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री या किसी अन्य गणमान्य व्यक्ति या किसी भी मंत्रलय के वरिष्ठ अधिकारी को सीधे पत्र नहीं लिखेंगे। केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) के आयुक्त संतोष कुमार मल्ल ने इस संबंध में बीते शुक्रवार को सभी प्रिंसिपल को निर्देश जारी किया है। सेवा शर्तो का हवाला देते हुए शिक्षकों से कहा गया है कि अगर भविष्य में कभी इस तरह की बात दोहराई गई तो उनके खिलाफ सेवा संबंधी नियमों (सीसीए और सीसीएस) के तहत अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। शिक्षकों से यह भी कहा गया है कि वे किसी रिश्तेदार या मित्र के जरिये अथवा किसी सांसद, विधायक आदि जन प्रतिनिधियों के माध्यम से भी इस तरह के मामले उठाते हैं तो उन्हें कार्रवाई का सामना करना होगा। आयुक्त का कहना है कि शिक्षक और कर्मचारी खास तौर पर अपने तबादले रुकवाने या प्रोन्नति आदि के लिए ऐसी सिफारिश कराते हैं। एचआरडी मंत्रलय के वरिष्ठ सूत्र कहते हैं कि कुछ मामलों में तो अध्यापक की ऐसी सिफारिश पर सांसदों ने सीधे मंत्री पर भी दबाव बना कर पत्र लिखवा लिया है। इसी वजह से यह सख्ती करनी पड़ रही है।

No comments:
Write comments