DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कासगंज कुशीनगर कौशांबी गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्धनगर चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, April 21, 2017

बुलंदशहर : पांच हजार रुपये में प्रति महीने दी जा रही चाइल्ड केयर लीव, सीसीएल के नाम पर शिक्षिकाओं से अवैध उगाही

बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में तैनात शिक्षिकाओं से सीसीएल (चाइल्ड केयर लीव) के नाम पर प्रत्येक महीने के हिसाब से पांच-पांच हजार रुपये वसूले जा रहे हैं। यह आरोप लगाते हुए शिक्षक नेताओं ने मुख्यमंत्री और जिलाधिकारी से शिकायत की है।

परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षिकाओं का सीसीएल (चाइल्ड केयर लीव) अधिकार होता है। वह अपने बच्चों की देखभाल के लिए यह अवकाश लेती हैं। आरोप है कि बेसिक शिक्षा अधिकारी अपने तरीके से सीसीएल कर रहे हैं। आरोप है कि सीसीएल के नाम पर शिक्षिकाओं से अवैध उगाही की जा रहा है। एक महीने की सीसीएल पर पांच हजार रुपये, दो महीने पर दस हजार और तीन महीने की सीसीएल पर 15 हजार रुपये वसूल जा रहे हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी की शिकायत एसडीपीए प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय उपाध्यक्ष वेदप्रकाश गौतम ने दो अप्रैल को मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश एवं जिलाधिकारी से मामले की शिकायत की थी। उन्होंने मुख्यमंत्री को भेजे शिकायती पत्र में कहा था कि शिक्षिकाओं का सीसीएल के नाम पर शोषण किया जा रहा है। उनसे मोटी रकम वसूली जा रही है। जो महिलाओं का अधिकारी सरकार ने दिया है। वह उन्हें मिलना चाहिए, लेकिन अधिकारी मनमानी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो शिक्षिकाएं पैसे नहीं देती हैं, उनकी सीसीएल नहीं की जा रही हैं।

उन्होंने आरोप लगाया था कि खंड शिक्षा अधिकारियों के बिना हस्ताक्षर के ही बीएसए अपने स्तर से सीसीएल पास कर रहे हैं। प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र यादव ने बताया कि शिक्षिकाओं ने शिकायत की है कि उनसे सीसीएल के नाम पर पैसे वसूले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा अधिकारी की मनमानी के खिलाफ बीएसए कार्यालय में धरना प्रदर्शन करेंगे।

No comments:
Write comments