DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, May 9, 2017

लखनऊ : 21 मई से होने वाली गर्मियों की छुट्टी के लिए स्कूलों में दिया जाए होमवर्क, एडी बेसिक ने जारी किये निर्देश

लखनऊ : बेसिक शिक्षा परिषद से सम्बद्ध शहर के सरकारी व निजी स्कूलों में 21 मई से गर्मी की छुट्टियां घोषित की जाएंगी। 20 मई को पहले टर्म की अंतिम क्लास होगी इसके बाद अगले दिन से 30 जून तक छुट्टियां होंगी। एडी बेसिक शिक्षा महेंद्र सिंह राणा की ओर से बीएसए प्रवीण मणि त्रिपाठी को सोमवार को इस संबंध में गाइडलाइंस जारी कर दी गईं।
इसमें निर्देश दिया गया है कि 41 दिन के अवकाश में निरंतरता बनी रहे इसलिए सरकारी स्कूलों में भी बच्चों को इस दौरान का होमवर्क दिया जाए। बच्चों की क्रिएटिविटी को निखारने के लिए उनकी कक्षा के अनुरूप उन्हें प्रॉजेक्ट वर्क भी दिया जाए। बच्चों की एक्स्ट्रा कैरिकुलर एक्टविटीज के लिए न्याय
पंचायत स्तर पर समर कैंप भी लगाए जाने हैं। ऐसे में 15 मई तक इसकी सूचना खंड शिक्षा अधिकारी को दी जाए। अगर टीचर्स की ट्रेनिंग के लिए भी कोई कैंप चलाया जाना है तो उसकी सूचना खंड शिक्षा अधिकारी को मुहैया करवाई जाए।
इंस्पायर अवॉर्ड के नामांकन 30 जून तक
भारत सरकार की ओर से चलाई जाने वाली इंस्पायर अवॉर्ड योजना के लिए 30 जून तक नामांकन होंगे। शहर के सरकारी, एडेड व निजी माध्यमिक विद्यालयों के कक्षा 6 से 10 तक के बच्चे नामांकन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को इंस्पायर अवॉर्ड की वेबसाइट www.inspireawards-dst.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना है।
21 मई से बंद होंगे शहर के स्कूल
बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी किया गया शेड्यूल



लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 21 मई से गर्मी की छुट्टी शुरू हो जाएंगी। स्कूल 30 जून तक बंद रहेंगे। ऐसे में मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक महेन्द्र सिंह राणा ने सोमवार को निर्देश जारी कर कहा है कि शिक्षक छुट्टियों में बच्चों को अनिवार्य रूप से होमवर्क दें। उसके बाद स्कूल खुलने के 15 दिन के भीतर इनकी जांच भी करेंगे। बच्चों को प्रोजेक्ट दिए जाएं। विज्ञान के प्रोजेक्ट ऐसी विषयवस्तुओं पर आधारित हो जिन्हें भविष्य में इंसपायर अवार्ड जैसी प्रदर्शनियों में इस्तेमाल किया जा सके। ग्रीष्म कालीन अवकाश में न्याय पंचायत के स्तर पर कोई समर कैम्प लगाया जाना है तो उसकी सूचना 15 मई तक दें। कैम्प में ताइक्वांडो, पेंटिंग, जूडो जैसी गतिविधियां कराई जाएं। कस्तूरबा बालिका विद्यालय में समर कैम्प लगाना चाहते हैं तो एक सप्ताह में इसकी जानकारी दें।




No comments:
Write comments