DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कैसरगंज कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महाराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फर नगर मुजफ्फरनगर मुज़फ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी मैनपूरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, May 27, 2017

बीएड प्रवेश परीक्षा में इलाहाबाद ने लहराया परचम, प्रवेश के लिए काउंसलिंग 6 जून से, हर सीट पर दो से अधिक दावेदार, स्नातक अंतिम वर्ष के 44 हजार अभ्यर्थियों के दाखिले में पेंच

 ⚫ बीएड प्रवेश परीक्षा में टॉप टेन की सूची में इलाहाबाद के चार अभ्यर्थी

बीएड में दाखिले के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया गया है। परीक्षा में इलाहाबाद में रहने वाली गेट मैन की बेटी नेहा राय ने कुल 400 में से 314 अंक हासिल कर टॉप किया है। नेहा के पिता एसके राय इलाहाबाद के राजकीय मुद्रणालय में गेट मैन के पद पर कार्यरत हैं। वहीं इलाहाबाद के ही आलोक कुमार सिंह ने 312 अंक पाकर दूसरा और अभय त्रिपाठी ने 307.3 अंक पाकर तीसरा स्थान हासिल किया है। टॉप टेन में इलाहाबाद के चार अभ्यर्थी हैं। वहीं लखनऊ के सुमित कुमार ने सातवां स्थान हासिल किया है।



 परीक्षा में शामिल हुए कुल 4,15, 415 अभ्यर्थियों में से 4,15,407 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया। आठ अभ्यर्थी ऐसे हैं जिनका रिजल्ट नकल करने के कारण रोका गया है। परीक्षा का परिणाम वेबसाइट  पर उपलब्ध है।  बीएड प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने प्रवेश परिणाम घोषित करते हुए बताया कि सफल टॉप टेन अभ्यर्थियों में फैजाबाद कुमारी मंजू ने 301.3 अंक पाकर चौथा स्थान हासिल किया है जबकि गाजियाबाद के केशव गोयल ने 300.6 अंक पाकर पांचवां स्थान पाया है। अन्य में गोरखपुर की पूजा पाल ने 297.6 अंक पाकर छठा, लखनऊ के सुमित कुमार ने 297 अंक पाकर सातवां, इलाहाबाद के अजय कुमार पांडेय ने 296.3 अंक पाकर आठवां, फैजाबाद के उपासनाथ यादव ने 293.3 अंक पाकर नवां और आजमगढ़ के मुकेश यादव ने 290.667 अंक पाकर दसवां स्थान हासिल किया है।



⚫ प्रवेश काउंसिलिंग छह जून से होगी

प्रो. एनके खरे ने बताया कि बीएड प्रवेश परीक्षा की प्रवेश काउंसिलिंग छह जून से शुरू होगी। इसके लिए 16 जिलों में 33 काउंसिलिंग केंद्र बनाए जाएंगे। एक जून से अभ्यर्थियों को ऑनलाइन काउंसिलिंग लेटर जारी कर दिए जाएंगे। जिसमें काउंसिलिंग की तारीख व काउंसिलिंग सेंटर सहित पूरा ब्योरा होगा। बीएड में इस बार करीब डेढ़ लाख सीटें हैं, पिछले साल सीटों की संख्या 1.82 लाख थी, ऐसे में 32 हजार सीटें इस बार घट गई हैं। राज्य समन्वयक का कहना है कि अब अभ्यर्थियों को विषय बदलने की छूट नहीं दी जाएगी। जिसने फार्म में त्रुटि से दूसरी स्ट्रीम भरी है और प्रवेश परीक्षा के समय उसे ठीक नहीं करवाया, उसे दाखिला नहीं मिलेगा।




बीएड में अर्ह घोषित किए गए करीब 44 हजार अभ्यर्थी ऐसे हैं जो कि स्नातक अंतिम वर्ष के हैं। अभी बीएड का आयोजन करवाने वाले लखनऊ विश्वविद्यालय ने भी स्नातक अंतिम वर्ष में सिर्फ बीकाम तृतीय वर्ष का ही परिणाम घोषित किया है। अभी बीएससी तृतीय वर्ष व बीए तृतीय वर्ष का परिणाम घोषित नहीं किया है। बीए तृतीय वर्ष की परीक्षाएं ही अभी 14 जून तक चलेंगी। यही नहीं दूसरे विश्वविद्यालयों की भी यही हालत है। बीएड के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि वह उन्हीं अभ्यर्थियों को बीएड की काउंसिलिंग में शामिल करेंगे जिनका अंतिम वर्ष का परिणाम घोषित हो चुका है और जिन्हें पांच जून तक मार्कशीट मिल जाएगी। मालूम हो कि बीएड प्रवेश परीक्षा में पहले स्नातक अंतिम वर्ष के छात्रों को मौका नहीं दिया जा रहा था। अभ्यर्थियों द्वारा न्यायालय में गुहार लगाने के बाद उन्हें मौका दिया गया था।


 

⚫ हर सीट पर दो से अधिक दावेदार

प्रवेश परीक्षा में सफल तो 4,15,407 अभ्यर्थी हुए हैं, लेकिन इस बार सीटें 1,46,500 हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ने और सीटें घटने से हर सीट पर दो से अधिक अभ्यर्थियों में मुकाबला है।

No comments:
Write comments