DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कासगंज कुशीनगर कौशांबी गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्धनगर चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, May 13, 2017

गोरखपुर : आधार कार्ड पर ही मिलेगा शिक्षकों को वेतन, माताएं स्कूल की पढ़ाई और मध्याह्न् भोजन की करेंगी निगरानी


शासन के नए निर्णय  बीएसए, बीईओ व जिला समन्वयक लेंगे एक-एक परिषदीय विद्यालय को गोद, बनाएंगे आदर्श।  बीएसए और बीईओ प्रत्येक दिन पहुंचेंगे एक गांव, चौपाल लगाकर बच्चों को स्कूल आने के लिए करेंगे प्रेरित। ’ समस्त विद्यालय के बाथरूमों में रखा जाएगा एक-एक तौलिया और साबुन, रोजाना दी जाएगी रोगों से बचाव की जानकारी। विद्यालयों के नोटिस बोर्ड पर नाम और पद सहित शिक्षकों का फोटो अनिवार्य रूप से चस्पा करें। 17 मई को विद्यालयों में सुबह आठ से दस बजे तक निकाली जाएगी जागरूकता रैली। ’ 15 से 20 मई के बीच प्रत्येक गांव में लगाया जाएगा चौपाल, दी जाएगी रोगों से बचाव की जानकारी।
बीएसए ने नए शासनादेश का अनुपालन कराने के लिए दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

शिक्षा विभाग में आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। बिना आधार कार्ड के अब कक्षा नौ और 11 में छात्रों का पंजीकरण नहीं होगा। आधार कार्ड पर ही छात्रों को मध्याह्न् भोजन मिलेगा। अब आधार कार्ड होने पर ही शिक्षक, अधिकारी और कर्मचारियों को वेतन मिलेगा।

सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य प्रणाली सुनिश्चित कराने के लिए बीएसए ओम प्रकाश यादव ने शुक्रवार को खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारियों को शासन के नए दिशा-निर्देशों से अवगत कराया और निर्देशित किया कि हर हाल में इसका अनुपालन सुनिश्चित करें। बीएसए ने बताया कि जुलाई से अधिकारी, शिक्षक और कर्मचारी का वेतन आधार कार्ड के आधार पर ही मिलेगा। ऐसे में समस्त लोग अपना आधार कार्ड अनिवार्य रूप से बनवा लें। जनपद में शहर और ग्रामीण क्षेत्र में स्थित परिषदीय विद्यालय के छात्रों का आधार कार्ड बनवाने के लिए एजेंसी की व्यवस्था कर दी गई है। शिक्षक, अधिकारी और कर्मचारी मोबाइल नंबर 9336730301 पर संपर्क कर अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं। खंड शिक्षा अधिकारी हर हाल में समस्त नामांकित छात्रों का आधार कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा उन्होंने निर्देशित किया कि अध्यापकों की पदोन्नति के लिए खंड शिक्षा अधिकारी यथाशीघ्र एकल विद्यालयों की सूची उपलब्ध कराएं। विद्यालयों में खेलकूद का माहौल बनाने के लिए व्यायाम शिक्षकों को जागरूक करें। उन्होंने निर्देशित किया कि 15 मई तक बिना मान्यता के चल रहे विद्यालयों को हर हाल में बंद कराएं।

आदेश की अवहेलना करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करें। अंत में डा. बीके श्रीवास्तव ने खंड शिक्षा अधिकारियों को संक्रामक रोगों से बचाव की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 15 से 20 मई तक इंसेफेलाइटिस जागरूकता सप्ताह मनाया जाएगा। इस मौके पर जिला समन्वयक विवेक जायसवाल सहित समस्त खंड शिक्षा अधिकारी मौजूद थे।

माताएं करेंगी मध्याह्न् भोजन की निगरानी: बैठक में जुलाई तक सभी विद्यालयों में 50 फीसद से अधिक नामांकन का लक्ष्य निर्धारित किया गया। बीएसए ने बताया कि प्रत्येक विद्यालय में एक समूह बनाया जाएगा, जिसमें पढ़ने वाले छह बच्चों की माताओं को शामिल किया जाएगा। माताएं स्कूल की पढ़ाई और मध्याह्न् भोजन की निगरानी करेंगी। उनके चखने के बाद ही बच्चों को भोजन परोसा जाएगा।

कार्यालय पर खंड शिक्षा अधिकारियों की बैठक लेते बीएसए ’ जागरण

No comments:
Write comments