DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, May 14, 2017

यूपी बोर्ड : मोबाइल एप से बनेंगे ऑनलाइन परीक्षा केंद्र, परीक्षा केंद्रों के बीच की दूरी जानने को एप वेबसाइट पर अपलोड, प्रधानाचार्य व जिला विद्यालय निरीक्षक भी सूचनाएं करेंगे दर्ज

इलाहाबाद की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा 2018 के लिए परीक्षा केंद्र ऑनलाइन बनाये जाने हैं। बोर्ड मुख्यालय पर ही प्रदेश भर के केंद्रों का निर्धारण होगा। इस दिशा में तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। बोर्ड प्रशासन ने इसके लिए मोबाइल एप विकसित किया है, जिसे सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यो को डाउनलोड करना है। इसके जरिये परीक्षा केंद्रों की दूरी के साथ ही अन्य सूचनाएं मिल सकेंगी, जो पारदर्शी तरीके से केंद्र तय करने में मददगार होंगी।

माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा में नकल माफिया केंद्र निर्धारण अपने मनमाफिक कराकर चहेतों को परीक्षा की वैतरणी पार कराते आए हैं। इस बार प्रदेश सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि स्वकेंद्र परीक्षा प्रणाली खत्म होगी और बोर्ड मुख्यालय पर ही ऑनलाइन परीक्षा केंद्र बनेंगे। हालांकि इस संबंध में अब तक शासनादेश जारी नहीं हो सका है।

सरकार का निर्देश होने के बाद से बोर्ड प्रशासन सक्रिय हो गया है। बोर्ड के सिस्टम सेल ने केंद्र तय करने के लिए मोबाइल एप विकसित किया है। उसे की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है और सभी प्रधानाचार्यो को निर्देश दिया गया है कि वह अपने विद्यालय की वेबसाइट पर इसे डाउनलोड कर लें। इसके जरिये विद्यालय का अक्षांश व देशांतर मुख्यालय पर बैठकर जाना जा सकेगा। असल में बोर्ड प्रशासन ने सभी विद्यालयों की गूगल मैपिंग पहले ही करा रखी है लेकिन, विद्यालय से विद्यालय के बीच गूगल मैपिंग से स्पष्ट नहीं हो पा रही है। इसकी वजह यह है कि गूगल मैपिंग में एक से दूसरे स्कूल की सीधी दूरी तो दिखती है लेकिन, यदि बीच में नदी है तो घूमकर जाना पड़ेगा और उसमें दूरी बढ़ जाती है। नए मोबाइल एप को डाउनलोड करने से स्कूल से स्कूल के बीच की वास्तविक दूरी का पता चल सकेगा। साथ ही प्रधानाचार्य और जिला विद्यालय निरीक्षक को कुछ सूचनाएं भी देनी होगी। शासन जो नीति तय करेगा उसी के अनुरूप मिनटों में केंद्र निर्धारण हो जाएगा। यही नहीं डीआइओएस या फिर अन्य कोई अफसर बोर्ड मुख्यालय को केंद्र व दूरी को लेकर गुमराह नहीं कर सकेगा। की सचिव शैल यादव ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा केंद्र निर्धारण की दिशा में कार्य शुरू हो गया है।


No comments:
Write comments