DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कासगंज कुशीनगर कौशांबी गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्धनगर चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, June 22, 2017

पढ़ाई में अब योगा भी होगा, यूपी बोर्ड में 9वीं से 12वीं तक शारीरिक शिक्षा विषय में जुड़ेगा सेक्शन

शिक्षा विभाग ने 9 से 12वीं तक शारीरिक शिक्षा विषय में योग भी जोड़ दिया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव शैल यादव की तरफ से इस संबंध में सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों (डीआईओएस) को दिशा-निर्देश भेज दिए गए हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक नए सत्र से इन कक्षाओं में योगा की भी क्लास होगी और नियमित अभ्यास कराया जाएगा। डीआईओएस मुकेश कुमार ने बताया कि हर स्टूडेंट के लिए शारीरिक शिक्षा विषय पास करना अनिवार्य है, जिसमें अब योगा भी पढ़ाया जाएगा। हालांकि उन्होंने इस विषय के लिए शिक्षकों की कमी को एक चुनौती बताया।
योगा को लेकर केंद्र और प्रदेश सरकार की गंभीरता को देखते हुए शिक्षा विभाग ने सभी छात्रों के लिए अनिवार्य विषय शारीरिक शिक्षा में योग को हिस्सा बना दिया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव शैल यादव ने बताया कि शारीरिक शिक्षा विषय में योगा से जुड़े चैप्टर बढ़ा दिए गए हैं। शिक्षक संघ के प्रांतीय मंत्री आरपी मिश्रा के मुताबिक इस विषय के लिए 100 नंबर की परीक्षा होती है, जिसमें स्टूडेंट्स को ग्रेड दी जाती है। हालांकि यह परीक्षा न देने पर रिजल्ट रुक सकता है।
शिक्षकों की भर्ती की मांग
एक तरफ स्कूलों में शारीरिक शिक्षकों की कमी है, वहीं सरकार ने इन पदों के लिए भर्ती पर रोक लगा रखी है। प्राशिक्षित शारीरिक शिक्षक बीपीएड संघर्ष मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष धीरेंद्र यादव और प्रदेश महासचिव आकाश गुप्ता ने बताया कि पिछली सरकार में 32022 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में भर्ती का विज्ञापन जारी किया था लेकिन भर्तियों पर रोक लग गई। धीरेंद्र ने योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार से नियमित शिक्षकों की भर्ती की मांग की।
पढ़ाई में अब 'योगा' भी होगा
100 नंबर का होता है शारीरिक शिक्षा का पेपर, रिजल्ट रुक सकता है इसकी परीक्षा न देने पर

No comments:
Write comments