DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, June 6, 2017

विदेश में पढ़ने का सपना पूरा कराएगी यूपी सरकार, उच्च शिक्षा के लिए लागू होगी योजना, फॉरेन एजुकेशन एंड रिसर्च स्कालरशिप के तहत मदद

लखनऊ : विदेश में जाकर उच्च शिक्षा हासिल करने के इच्छुक छात्रों की मदद अब राज्य सरकार करेगी। उन्हें इसके लिए फॉरेन एजुकेशन एंड रिसर्च स्कालरशिप के तहत आर्थिक मदद मुहैया कराई जाएगी, हालांकि यह धनराशि उन्हें बाद में वापस करनी होगी। छात्रों को इसके लिए कोई ब्याज नहीं देना होगा। अगले सत्र से यह योजना शुरू की जा सकती है। 



⚫ अगले सत्र से शुरू होगी समाज कल्याण विभाग की योजना

⚫नौकरी मिलने पर लौटानी होगी धनराशि




समाज कल्याण विभाग अभी प्रदेश या प्रदेश बाहर के शिक्षण संस्थाओं में पढ़ने वाले छात्रों की शुल्क प्रतिपूर्ति करता है। इनमें कई छात्र ऐसे होते हैं जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं लेकिन, आर्थिक रूप से कमजोर होने के नाते नहीं जा पाते। समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री के अनुसार विभाग ऐसे छात्रों का सपना पूरा करेगा। हालांकि सिर्फ उच्च शिक्षा के लिए ही यह योजना लागू की जाएगी। योजना में उन्हीं छात्रों को शामिल किए जाने की योजना है, जिनके माता-पिता की सालाना आय छह लाख से कम हो। गौरतलब है कि पूर्व की समाजवादी सरकार में भी इस योजना का प्रस्ताव किया गया था लेकिन, इसे अमल में नहीं लाया जा सका। योजना के तहत एक भी छात्र को विदेश में शिक्षा के लिए नहीं भेजा गया था।




शिक्षा पूरी होने के बाद नौकरी मिलने पर छात्रों को यह धनराशि वापस करनी होगी। फिलहाल इस राशि को ब्याज मुक्त रखने का प्रस्ताव है लेकिन आगे चलकर मामूली ब्याज का प्रावधान भी किया जा सकता है।10वीं पास एक लाख छात्रओं को मिलेंगे ै 10 हजार1लखनऊ : योगी सरकार कन्या विद्या धन की जगह पर हाईस्कूल परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली एक लाख मेधावी छात्रओं को एकमुश्त 10 हजार रुपये देने पर मंथन कर रही है। 


No comments:
Write comments