DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, June 5, 2017

महराजगंज : जुलाई माह से ही नये केन्द्रीय विद्यालय संचालन की तैयारी, भवन बनने तक राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में ही अस्थाई रूप से कक्षाएं चलाने की हो रही है व्यवस्था

महराजगंज : केंद्र सरकार जिले में केंद्रीय विद्यालय शुरु करने को लेकर गंभीर है। भवन की अनुपलब्धता के बाद भी विद्यालय को जुलाई से शुरू करने के शासन के दवाब को देखते हुए प्रशासन उसे भवन तैयार होने तक राजकीय बालिका इंटर कालेज में चलाने की व्यवस्था बना रहा है। स्कूल के प्रारंभ होने से केंद्रीय कर्मचारियों को अपने बच्चों को प्राथमिक स्तर की शिक्षा को लेकर परेशान नहीं होना होगा। जिले में प्राथमिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए लगभग 2500 परिषदीय विद्यालय, माध्यमिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 186 इंटर कालेज तथा उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 61 महाविद्यालय चल रहे हैं। इसके अतिरिक्त प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा क्षेत्र में विभिन्न बोर्ड के भी निजी संस्थान शैक्षिक वातावरण को विकसित करने में लगे हैं। दूरदराज क्षेत्र से स्थानांतरण होकर जिले में आने व यहीं रहने वाले केंद्रीय कर्मियों को अपने बच्चों का नाम नगर के निजी संस्थान में लिखाना मजबूरी थी। उन्हें जिले में केंद्रीय विद्यालय के न होने से विभिन्न प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। कर्मियों की समस्या को दूर कराने के उद्देश्य से सरकार ने जुलाई माह से जिले में प्राथमिक स्तर की शिक्षा प्रारंभ कराने का निर्णय लिया है। केंद्रीय कर्मियों के बच्चों को राजकीय इंटर कालेज धनेवा में तब तक शिक्षा दी जाएगी जब तक उनका निजी भवन राजकीय डिग्री कालेज के पीछे बनकर तैयार नहीं हो जाता। निजी भवन के मिलने के बाद प्राथमिक व माध्यमिक स्तर तक की पढ़ाई प्रारंभ होगी।
    विद्यालय के निर्माण के लिए जिला प्रशासन ने धनेवा में भूमि उपलब्ध कराई है। राजकीय महाविद्यालय के पीछे मिले भूमि को एक बार केंद्रीय टीम ने देख लिया है। छह सदस्यीय टीम पहुंच कर भूमि को देखेगी तथा निर्माण की हरी झंडी देगी।

                  प्राथमिक स्तर से प्रारंभ होगा :

डीआइओएस जिला विद्यालय निरीक्षक कालीचरन भारती ने कहा कि केंद्रीय विद्यालय को अस्थाई रूप से प्राथमिक स्तर तक जुलाई से प्रारंभ किया जाएगा। शिक्षकों की तैनाती बड़े स्तर का मामला है।


No comments:
Write comments