DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, August 23, 2017

शिक्षामित्रों का आंदोलन खत्म,  सीएम योगी से डेढ़ घंटे की चर्चा के बाद तीन सदस्यीय कमेटी शिक्षामित्रों के प्रत्यावेदन पर करेगी विचार, आश्रम पद्दति की तरह समान कार्य समान वेतन के फ़ार्मूले का मिला आश्वासन

■ लखनऊ-शिक्षामित्रों का आंदोलन खत्म,  सीएम योगी से डेढ़ घंटे की चर्चा के बाद तीन सदस्यीय कमेटी शिक्षामित्रों के प्रत्यावेदन पर करेगी विचार, आश्रम पद्दति की तरह समान कार्य समान वेतन के फ़ार्मूले का मिला आश्वासन ।

★ शिक्षामित्रों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के बाद  आंदोलन स्थगित कर दिया है। मुख्यमंत्री ने समान कार्य, समान वेतन की मांग पर विचार करने का आश्वासन दिया है। 


★ वहीं इनकी मांगों पर विचार करने के लिए विभागीय अपर मुख्य सचिव राज प्रताप सिंह, प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी और लखनऊ के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की कमेटी भी बनाई है। शिक्षा मित्रों ने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया था कि वह उनके सामने अपनी पीड़ा व्यक्त करना चाहते हैं। लिहाजा मुख्यमंत्री ने बुधवार को शिक्षामित्रों से मुलाकात की। एक घण्टे से ज्यादा चली मुलाकात में शिक्षा मित्रों की ओर से आदर्श शिक्षा मित्र वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र शाही और उप्र प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के प्रदेश अध्यक्ष गाजी इमाम आला समेत कई नेता मौजूद रहे। शिक्षामित्रों ने मांग रखी है कि आश्रम पद्धति के स्कूली शिक्षकों की तरह  समान कार्य, समान वेतन पर सहमति दिया जाए। 



★ आश्रम पद्धति के स्कूलों में 11 माह 29 दिन का मानदेय दिया जाता है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि कमेटी इस पर विचार करेगी। वहीं योगी आदित्यनाथ ने अगले तीन दिनों में बैठक कर शिक्षामित्रों की मांगों पर विचार करने के निर्देश भी दिए। शिक्षामित्र 17 से 19 अगस्त तक जिलों में प्रदर्शन कर  21 अगस्त से लखनऊ में डेरा डाले थे। लखनऊ के लक्ष्मण मेला स्थल पर शिक्षामित्रों ने 21-22 अगस्त को सत्याग्रह किया और 23 अगस्त को जेल भरो आंदोलन का कार्यक्रम था लेकिन प्रशासन ने शिक्षा मित्रों से इंतजार करने को कहा और बताया कि मुख्यमंत्री मुलाकात के लिए समय दे सकते हैं। लिहाजा गिरफ्तारियां नहीं हो पाईं।




■ लखनऊ शिक्षामित्र अपडेट : शिक्षामित्रों का प्रदर्शन, सीएम योगी से मिल सकते हैं। शिक्षामित्रों के अनुसार सीएम योगी ने 4 बजे मिलने का दिया समय।





 शिक्षामित्र-संकट पर एमएलसी देवेन्द्र प्रताप सिंह ने अपर मुख्य सचिव को लिखा पत्र : टीईटी पास शिक्षामित्रों को अध्यापक के रूप में नियुक्त किया जाए , शेष को स्कूल व्यवस्थापक का पद सृजित कर किया जाए समायोजित


■ लखनऊ-शिक्षामित्रो को समझना चाहिए ये निर्णय सरकार का नहीं है,शिक्षामित्रों की तकलीफ हम समझ रहे हैं, निवारण में जुटे हैं-डिप्टी सीएम केशव मौर्य का बयान।



■ शिक्षामित्र प्रदर्शन : आज तीसरे दिन भी लक्षमण मेला मैदान में डटे हैं।  2 बजे गिरफ्तारी देने जाएंगे हजरतगंज।
■ शिक्षामित्र प्रदर्शन : शिक्षामित्रों के मामले में सरकार सख्त, गिरफ्तारी के लिए लगाई गई 200 बसें, आज करेंगे जेल भरो आंदोलन।


No comments:
Write comments