DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, October 25, 2017

संविदा पर होगी 26,500 शिक्षकों की भर्ती, कैबिनेट का फैसला, प्रवक्ता को 20 हजार और सहायक अध्यापक को 15 हजार रुपये मिलेंगे प्रतिमाह

लखनऊ : निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले योगी सरकार ने कैबिनेट की मैराथन बैठक में 22 महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी देकर किसानों और कारोबारियों समेत सभी वर्गो को साधने की कोशिश की है। इनमें आस्था को भी नमन करने की पहल की गई है।

■ 70 वर्ष तक के सेवानिवृत्त शिक्षकों को मौका देगी योगी सरकार
■  प्रवक्ता को 20 हजार और सहायक अध्यापक को 15 हजार रुपये मिलेंगे प्रतिमाह

मंगलवार को लोकभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में संविदा पर 26,500 शिक्षकों और राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कालेजों में रिक्त पदों पर करीब साढ़े छह सौ शिक्षक और पैरा मेडिकल स्टाफ भर्ती किये जाने का फैसला किया गया है। इस तरह कुल 27 हजार से अधिक भर्तियां की जाएंगी।

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने पत्रकारों को फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के 20,200 और और प्रवक्ता के 6300 पद रिक्त हैं। कैबिनेट ने फैसला किया है कि एक जुलाई से ग्रीष्मावकाश होने तक की अवधि में जो सेवानिवृत्त सहायक अध्यापक और प्रवक्ता 70 वर्ष से कम उम्र के होंगे, उनकी नियुक्ति की जाएगी। प्रवक्ता को प्रतिमाह 20 हजार और सहायक अध्यापक को 15 हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे।

होम्योपैथिक कालेजों में भरे जाएंगे 641 पद
प्रदेश में नौ राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कालेज हैं। इनमें सात राजकीय होम्योपैथिक महाविद्यालय एवं चिकित्सालय आजमगढ़, गाजीपुर, इलाहाबाद, लखनऊ, कानपुर, मुरादाबाद, फैजाबाद एवं दो नवनिर्मित महाविद्यालय गोरखपुर एवं अलीगढ़ में हैं। कुल 778 पदों के सापेक्ष सिर्फ 137 पद भरे हैं। स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि इन कालेजों में कुल 641 पदों पर भर्ती की जानी है। रिक्त पदों को संविदा के आधार पर एमडी धारक होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी को राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कालेजों में रिक्त शिक्षक के पदों पर तैनात किये जाने तथा मानदेय के रूप में अतिथि प्रवक्ता के रूप में रखा जाएगा। संविदा पर 65 वर्ष तक के शिक्षक को अवसर मिलेगा।

No comments:
Write comments