DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, October 12, 2017

उच्च शिक्षा के शिक्षकों को दीवाली का तोहफा, सरकार ने 28 फीसद वेतन बढ़ाया, 1 जनवरी 2016 से मिलेगा


इससे कम बढ़ोतरी की थी सिफारिश
उच्च शिक्षण संस्थानों को सातवें वेतन आयोग देने के लिए यूजीसी ने काफी समय पहले ही एक कमेटी गठित की थी। पिछले दिनों कमेटी ने यह रिपोर्ट मंत्रलय को दी थी। इसके तहत 18 से 20 फीसद तक वेतन बढ़ाने की सिफारिश की गई थी। इसका विवि के शिक्षक संगठनों ने विरोध भी जताया था। इसके बाद मंत्रलय ने इसकी नए सिरे से समीक्षा करने को कहा था।

नई दिल्ली: देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों को केंद्र सरकार ने दीपावली का बड़ा तोहफा दिया है। इन संस्थानों में काम करने वाले आठ लाख से ज्यादा शिक्षकों और दूसरे कर्मचारियों को अब हर महीने 22 से 28 फीसद तक बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा। इस बढ़ोतरी के बाद सहायक प्राध्यापकों का वेतन अब 47 हजार से बढ़कर 57,700 रुपये होगा, जबकि इन संस्थानों में पढ़ाने वाले वरिष्ठ प्रोफेसर का वेतन 1.46 लाख से बढ़कर 1.82 लाख के करीब हो गया है। कुलपतियों का वेतन 1.75 लाख रुपये से बढ़कर 2.25 लाख रुपये हो जाएगा। बढ़ा हुआ वेतन एक जनवरी 2016 से मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को बुलाई गई कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी दी गई है। फैसले की जानकारी देते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि पिछले कई सालों से केंद्रीय विश्वविद्यालय सहित देश भर के उच्च शिक्षण संस्थानों और राज्य सरकार के अधीन विवि और कॉलेजों में पढ़ा रहे अध्यापक और कर्मचारी अब तक इससे वंचित थे। उन्होंने बताया कि इसे लेकर एक कमेटी गठित की गई थी, जिसकी रिपोर्ट के बाद यह फैसला लिया गया है।

106 केंद्रीय और राज्यों के 329 विवि को फायदा : जावड़ेकर ने बताया कि इसका लाभ केंद्र सरकार के अधीन सभी 106 विश्वविद्यालय और कॉलेज के अलावा राज्य सरकार के अधीन 329 विश्वविद्यालयों को भी मिलेगा। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों को बढ़ा हुआ यह वेतन एक जनवरी 2016 से मिलेगा। इसके तहत अकेले केंद्रीय संस्थानों पर 9800 करोड़ का खर्च आएगा। जो केंद्र अकेले वहन करेगा। इसके अलावा राज्यों पर पड़ने वाले भार में भी केंद्र नए फंडिंग पैटर्न के तहत राज्यों को मदद देगा। इस दौरान जावड़ेकर ने बताया कि इस बढ़ोतरी के बाद उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के वेतन में 10400 से लेकर 49800 तक की बढ़ोतरी हो जाएगी।

No comments:
Write comments