DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, October 10, 2017

आधार नंबर न होने पर भी बंद न होगा आँगनबाड़ी केंद्रों से मिलने वाला पुष्टाहार, पांच साल तक के बच्चों का आधार न होने पर माता पिता का आधार होगा दर्ज

लखनऊ : आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों का आधार नंबर न होने पर भी पुष्टाहार मिलना बंद नहीं होगा। अब पांच साल तक के बच्चों का यदि आधार नंबर नही है तो उनके माता-पिता का आधार नंबर दर्ज किया जाएगा। निदेशक बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार ने जिलों को इसके औपचारिक आदेश भेज दिए हैं।

दरअसल, आंगनबाड़ी केंद्रों में होने वाला फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने इसके सभी लाभार्थियों का आधार नंबर जरूरी कर दिया है। यहां तक की पांच साल तक के सभी बच्चों का भी आधार नंबर जरूरी है। सरकार आंगनबाड़ी केंद्रों में भी विशेष कैंप लगवाकर सभी का आधार पंजीकरण करवा रही है। इसके बावजूद अभी भी बहुत से लाभार्थियों का आधार नंबर नहीं है।

इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने पांच साल तक के ऐसे बच्चे जिनका आधार नंबर नहीं है उनके स्थान पर माता-पिता का आधार नंबर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। निदेशक राजेन्द्र कुमार सिंह ने सभी जिलों को इसी के अनुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। 127 प्रतिशत कार्यकर्ताओं के पास भी नहीं है आधार नंबर 1प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकतर्््िायों व सहायिकाओं के लिए भी आधार नंबर जरूरी किया है। इन सभी को बैंक खातों को आधार से जोड़ने के निर्देश दिए हैं।

एक साल से चल रही कवायद के बावजूद अभी तक 73 प्रतिशत कर्मियों ने ही अपने बैंक खाते आधार से जोड़े हैं। निदेशक राजेन्द्र कुमार सिंह ने इस पर नाराजगी जताई है। उन्होंने बताया कि 326380 में से 238395 कार्यकतर्््िायों व सहायिकाओं ने ही आधार से खाता जोड़ा है। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारियों से अपने यहां की कार्यकतर्््िायों व सहायिकाओं का बैंक खाता आधार से जोड़ने के निर्देश दिए हैं।

No comments:
Write comments