DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कैसरगंज कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महाराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फर नगर मुजफ्फरनगर मुज़फ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी मैनपूरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, October 26, 2017

प्रवक्ता और प्रोफेसर पद की परीक्षा में भी कड़े प्रावधान, माइनस मार्किंग का भी प्रावधान

खेल अधिकारी और निरीक्षक के लिए भी आवेदन खेल निदेशालय में क्रीड़ाधिकारी के तीन और प्रशासनिक सुधार विभाग में निरीक्षक के पांच पदों के लिए भी यूपी पीएससी ने ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। क्रीड़ाधिकारी के तीन पदों में दो पद ओबीसी के लिए आरक्षित हैं।

राजकीय महाविद्यालयों में प्रवक्ता के 718 और चिकित्सा शिक्षा विभाग में प्रोफेसर के 47 पदों की परीक्षा में भी उप्र लोक सेवा आयोग पुरानी परंपराओं को छोड़ते हुए नए और आधुनिक पैटर्न अपनाएगा। 24 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन लिए जाने शुरू कर दिए गए हैं, जिसकी समय सीमा 24 नवंबर निर्धारित है और हार्ड कॉपी एक दिसंबर 2017 तक जमा की जा सकती है। बैंक में फीस 21 नवंबर तक जमा की जा सकती है। सीधी भर्ती के तहत चयन प्रक्रिया में आयोग ने इस बार कड़े प्रावधान किए हैं।1राजकीय महाविद्यालयों में प्रवक्ता के 14 विषयों के कुल 408 पदों के लिए विज्ञापन यूपीपीएससी ने हालांकि 17 मार्च, 2017 को ही जारी किया था लेकिन, कई विषयों के नए पदों के लिए शासन से पुन: अधियाचन आ जाने से आयोग ने विज्ञापन में संशोधन करते हुए 29 विषयों के प्रवक्ता के 718 पदों पर सीधी भर्ती से चयन का विज्ञापन जारी किया। इसमें 389 पद सामान्य, 187 ओबीसी, 129 अनुसूचित जाति और 13 पद अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं। चिकित्सा शिक्षा विभाग में प्रोफेसर के 25 विषयों के लिए 47 पद पर सीधी भर्ती होगी। यह सभी पद सामान्य वर्ग के हैं। आयोग का कहना है कि जिस विषय में आवेदन आवश्यकता से अधिक होंगे उनमें स्क्रीनिंग परीक्षा होगी। स्क्रीनिंग परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें माइनस मार्किंग का भी प्रावधान रखा गया है। गलत उत्तर पर एक तिहाई (0.33 फीसद अंक) काटे जाएंगे। परीक्षा के दौरान परीक्षकों के लिए भी आयोग के नए निर्देश लागू रहेंगे तथा किसी भी प्रकार के संचार माध्यम पर रोक रहेगी।

No comments:
Write comments