DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, October 21, 2017

अमरोहा : स्वच्छता की अलख जगाने के लिए प्लान तैयार, परिषदीय स्कूलों में बनेंगे बाल-मैत्रीय शौचालय

ग्राम रायपुर खुर्द के प्राथमिक स्कूल का शौचालय

जिले के परिषदीय स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर बने शौचालयों को बेहतर और स्वच्छ बनाने के लिए पंचायत राज विभाग ने कमर कस ली है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत अब इन शौचालयों का काया पलट होगा। विभाग की माने तो नए साल में सभी स्कूलों और केंद्रों में साफ-सुथरे शौचालय ही नहीं यूरिनल और हैंडवाश की भी पर्याप्यत व्यवस्था रहेगी। इसकी कार्य योजना भी तैयार कर ली है।

बेसिक शिक्षा विभाग में करीब 1567 विद्यालय और लगभग 1400 आंगनबाड़ी केंद्र है। इन केंद्रों पर बच्चों के लिए शौचालय बनवाए गए है। मगर देखरेख के अभाव में उनकी स्थिति बद से बदतर हो गई है। ऐसे में बालक और बालिकाओं के साथ शिक्षक व शिक्षिकाओं को भी काफी परेशानी उठानी पड़ती है। शौचालयों की स्थिति अफसरों से भी छुपी नहीं है। ऐसे में देश में चल रहे स्वच्छ भारत अभियान के तहत इन शौचालयों को बेहतर करने का बीड़ा शासन ने पंचायत राज विभाग को सौंप दिया है।

स्वच्छ भारत मिशन के कोआर्डिनेटर सुनील सिंह ने बताया कि स्कूलों में सफाई और शौचालय की जल्द ही बेहतर व्यवस्था होगी। इसके लिए 40 बच्चों पर एक शौचालय, 10 बच्चों पर एक यूरेनल और 10 बच्चों पर एक पानी की टोटी रहेगा। पानी के लिए एक टैंक भी रखा जाएगा। यही नहीं बच्चों के हिसाब से यूरिनल बनवाया जाएगा। जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। इन शौचालयों के साफ-सफाई की जिम्मेदारी विद्यालय प्रशासन की होगी। इसकी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है।

शिवानी में आयोजित पांच दिवसीय कार्यशाला में सभी एडीओ पंचाय और ग्राम विकास अधिकारियों को भी इसकी जानकारी दे दी गई है। इस कार्य के लिए ग्राम विकास निधि और 14 वित्त आयोग से धन उपलब्ध कराया जाएगा।  दिसंबर तक आंगनबाड़ी केंद्रों व स्कूलों के शौचालयों की काया पलट स्वच्छ भारत अभियान के तहत पंचायत राज विभाग ने तैयार की कार्ययोजनास्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले के सभी परिषदीय स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर शौचालय व यूरिनल और पानी की टोटी लगवाई जाएगी। इसमें जो भी लागत आएगी वह पंचायत राज विभाग वहन करेगा। साफ-सफाई की पूरी जिम्मेदारी स्कूल व केंद्र की होगी। स्वच्छता की अलख जगाने के लिए यह प्लान तैयार किया गया है।
देवेंद्र कुमार सिंह, डीपीआरओ

No comments:
Write comments