DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, November 4, 2017

यूपी बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं 15 दिसंबर से, दो चरणों में परीक्षा का कार्यक्रम जारी, सीसीटीवी कैमरों से की जाएगी केंद्रों की निगरानी

 यूपी बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में कराने की तैयारी है। बोर्ड ने अभी इसके लिए निर्देश नहीं दिया है, लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले यह निर्देश होने की उम्मीद है। इसकी वजह यह है कि स्कूलों में अभी सीसीटीवी कैमरे लग रहे हैं। 30 नवंबर तक परीक्षा केंद्र बन जाएंगे। इसके बाद ही इस संबंध में निर्देश जारी हो सकता है।

दो चरणों में परीक्षा का कार्यक्रम जारी, जिला विद्यालय निरीक्षकों से परीक्षकों की सूची का सत्यापन अंतिम चरण में

नामावली के चलते बढ़ाया गया परीक्षा कार्यक्रम 

यूपी बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं पिछले वर्ष 21 दिसंबर से शुरू हुई थी, जबकि इस बार छह दिन पहले से शुरू हो रही हैं। बोर्ड प्रशासन यह परीक्षाएं नवंबर माह में कराने की तैयारी में था, लेकिन परीक्षा फार्म भरने की तारीख में बढ़ोतरी होने के बाद नामावली व अनुक्रमांक तैयार करने में समय लग रहा है इसलिए आखिरकार परीक्षा फिर दिसंबर में हो रही है।


कब कहां इम्तिहान 

पहला चरण - 15 से 29 दिसंबर 1आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, मिर्जापुर, देवीपाटन व बस्ती मंडल। 1दूसरा चरण - 30 दिसंबर से 13 जनवरी 1अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, इलाहाबाद, आजमगढ़, वाराणसी व गोरखपुर मंडल। 


इलाहाबाद : यूपी बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाओं का भी औपचारिक कार्यक्रम शुक्रवार को घोषित हो गया है। परीक्षाएं 15 दिसंबर से 13 जनवरी तक दो चरणों में अलग-अलग मंडलों में होंगी। परीक्षकों की सूची को जिला विद्यालय निरीक्षकों से सत्यापन कराकर अंतिम रूप दिया जा रहा है। उनकी सूचना परिषद व क्षेत्रीय कार्यालयों से प्राप्त होगी। 


माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड ने बीते शुक्रवार को हाईस्कूल व इंटर की 2018 की लिखित परीक्षा का और इस शुक्रवार को प्रायोगिक परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि इंटरमीडिएट के प्रयोगात्मक विषयों में निर्धारित पूर्णाक में से पचास प्रतिशत अंक आंतरिक परीक्षक और पचास फीसद अंक वाह्य परीक्षक की ओर से देय होगा। इसी तरह से व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के लिए जो विद्यालय प्रयोगात्मक के लिए केंद्र निर्धारित किए जाएंगे उन विद्यालयों से संबंधित विषयों के अध्यापकों की ओर से आंतरिक मूल्यांकन व्यवस्था के तहत दिए जाएंगे। शेष पचास प्रतिशत वाह्य परीक्षक देंगे।


 इंटर की परीक्षा के लिए पंजीकृत सभी संस्थागत व व्यक्तिगत परीक्षार्थियों की अनिवार्य विषय खेल एवं शारीरिक शिक्षा की प्रयोगात्मक परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर प्रधानाचार्य की ओर से कराई जाएंगी। 1सचिव ने बताया कि इसी तरह से हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर आंतरिक मूल्यांकन (प्रोजेक्ट कार्य) के आधार पर संपादित कराई जाएंगी। हाईस्कूल के व्यक्तिगत परीक्षार्थी अपने अग्रसारण केंद्र के प्रधानाचार्य से संपर्क कर प्रयोगात्मक परीक्षा में शामिल होने की कार्यवाही करें।


 हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षा आंतरिक मूल्यांकन, नैतिक खेल एवं शारीरिक शिक्षा तथा इंटरमीडिएट की खेल व शारीरिक शिक्षा के प्राप्तांक विद्यालयों के प्रधानाचार्य के माध्यम से परिषद की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे। इस कार्य के लिए 15 दिसंबर 2017 से वेबसाइट क्रियाशील की जाएगी।

No comments:
Write comments