DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कासगंज कुशीनगर कौशांबी गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्धनगर चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, November 29, 2017

अगले शैक्षिक सत्र से प्रदेश में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम,  स्कूली शिक्षण में बेहतरी के लिए सरकार कटिबद्ध

इलाहाबाद : प्रदेश में अगले शैक्षिक सत्र से राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) का पाठ्यक्रम हर हाल में लागू किया जाएगा। स्कूली शिक्षण में बेहतरी के लिए प्रदेश सरकार कटिबद्ध है। नकल माफिया का खेल अब नहीं चलने दिया जाएगा। यह बातें उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने मंगलवार को यहां जागरण से विशेष चर्चा में कहीं। 



एक वैवाहिक समारोह में शिरकत करने आए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि शैक्षिक उन्नयन की दिशा में सार्थक प्रयास चल रहा है। पूर्व की सरकारों पर शिक्षा का माहौल खराब करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि खामियों को दूर करने में कुछ वक्त जरूर लग सकता है, लेकिन व्यवस्था पूरी तरह पटरी पर लाई जाएगी। अब तक कई प्रयास किए गए हैं और इनके नतीजे बेहतर रहे हैं। 



कोशिश यही है कि साल भर में कम से कम 220 दिन अनिवार्य रूप से पठन-पाठन हो। उन्होंने बताया कि यूपी बोर्ड की परीक्षा में स्वकेंद्र की व्यवस्था समाप्त कर दी गई है। हर परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। दागी इंटर कालेजों को सेंटर बनाया तो कार्रवाई की जाएगी।1 निकाय चुनाव में पार्टी की क्या स्थिति रहेगी, इस सवाल पर उन्होंने कहा कि विधान सभा चुनावों की तरह ही नतीजा रहेगा। उपमुख्यमंत्री ने तीसरे और आखिरी चरण में जोरदार मतदान की उम्मीद जताई। डा. शर्मा का यह निजी प्रवास था, फिर भी भाजपा के कई स्थानीय पदाधिकारी उनका स्वागत करने पहुंचे थे।उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा।


No comments:
Write comments