DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, November 19, 2017

संभल : बेटे का अच्छे स्कूल में एडमिशन करवाने के लिए उठाया कदम, RTI से मिला RTE के तहत दाखिला

आरटीई के तहत बच्चे को अच्छे स्कूल में दाखिला दिलवाने के लिए एक पिता ने आरटीआई का सहारा लिया। बीएसए के यहां से सूचना न मिलने पर भुक्तभोगी ने राज्य सूचना आयोग में अपील दाखिल की। सख्ती के बाद आरटीई के तहत बेटे का दाखिला द गंगोत्री टैम्पल ऑफ एजुकेशन, संभल में हुआ। 

संभल के धीरज कुमार ने बेटे का एडमिशन किसी अच्छे स्कूल में करवाने के लिए आरटीई के तहत जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के यहां आवेदन किया पर उनके आवेदन का बीएसए कार्यालय से जवाब नहीं मिला। धीरज ने आरटीआई का सहारा लेते हुए बीएसए कार्यालय से जानकारी मांगी कि अलाभित समूह एवं दुर्बल वर्ग के बच्चों के आवेदन करने के बाद प्रवेश की प्रक्रिया की समयावधि क्या है/ उन्होंने आरटीई के तहत 2 जून 2016 को जो आवेदन किया था, उन पर क्या फैसला लिया गया/ इसके साथ ही उन्होंने आरटीई कानून के प्रावधानों की जानकारी मांगी पर कोई जवाब नहीं आया। राज्य सूचना आयुक्त हाफिज उस्मान ने बताया कि सूचना न मिलने पर भुक्तभोगी ने राज्य सूचना आयोग में अपील दाखिल की थी। अपील की सुनवाई करते हुए उन्होंने बीएसए संभल को 30 दिन में सूचनाएं मुहैया कराने के लिए नोटिस जारी किया। वहां के जनसंपर्क अधिकारी से सूचना न देने पर स्पष्टीकरण तलब किया। बताया कि पिछली सुनवाई पर बीएसए आयोग में मौजूद हुए और बच्चे का दाखिला करवाने की लिखित जानकारी दी।

No comments:
Write comments