DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, December 21, 2017

दस वर्षो से मनमाने ढंग से हो रहे थे दाखिले, आइटी कॉलेज वर्ष 2007 से बीएड में दाखिले में कर रहा अपनी मनमर्जी, पिछले वर्षो में हुई गड़बड़ी का लिया जाएगा हिसाब-किताब

बीएड कोर्स में आइटी पीजी कॉलेज में पिछले करीब दस वर्षो से मनमाने ढंग से दाखिले किए जा रहे थे। अल्पसंख्यक कॉलेज होने के कारण यह बीएड की कुल 60 में से 30 सीटों पर खुद डायरेक्ट एडमिशन और 30 सीटों पर राज्य प्रवेश परीक्षा की काउंसिलिंग से दाखिला लेने का हकदार है, मगर यह सभी सीटों पर खुद दाखिला लेता आ रहा है।

बुधवार को रजिस्ट्रार प्रो. राजकुमार सिंह के पास नोटिस का जवाब लेकर आइटी कॉलेज के दो शिक्षक आए तो उनके पास कई सवालों के जवाब नहीं थे। रजिस्ट्रार ने पूछा कि कौन सी रिट आपकी ओर से कोर्ट में दायर की गई थी और कि स वर्ष दाखिला लेने की छूट दी गई थी। इस पर वह सीधा जवाब नहीं दे पाए। फिलहाल अब गुरुवार को प्रतिकुलपति प्रो. यूएन द्विवेदी की अध्यक्षता में गठित की गई जांच कमेटी के सामने कॉलेज में बीएड दाखिले से संबंधित सभी तथ्यों को रखा जाएगा। इसके बाद कमेटी अपना निर्णय लेगी। रजिस्ट्रार के अनुसार वर्ष 2007 में यह आदेश दिया गया था और यह एक वर्ष के लिए ही मान्य था। ऐसे में पिछले दस वर्षो से किस तरह दाखिले हो रहे थे यह समझ के बाहर है। यही नहीं नियम के अनुसार बीएड में जिन 30 सीटों पर डायरेक्ट एडमिशन कॉलेज को लेने रहते हैं उनका अनुमोदन भी लविवि से करवाना अनिवार्य है।

इसका अनुमोदन तक नहीं करवाया गया। फिलहाल अब कोई भी अंतिम निर्णय जांच कमेटी लेगी। आइटी कॉलेज में पिछले दस वर्षो से बीएड में दाखिले के लिए यही प्रक्रिया अपनाई जा रही थी। ऐसे में अब पिछले वर्षो की डिग्री मान्य होगी या नहीं इस पर भी सवाल उठ रहे हैं। लविवि प्रशासन का कहना है कि वह नियमानुसार कार्रवाई करेगा। पिछले वर्षो में हुई गड़बड़ी का भी हिसाब-किताब लिया जाएगा।

रजिस्ट्रार बोले, नोटिस का ढंग से जवाब तक नहीं मिल रहा, फैसला आज

No comments:
Write comments