DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कैसरगंज कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महाराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फर नगर मुजफ्फरनगर मुज़फ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी मैनपूरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, December 4, 2017

एटा : परिषदीय स्कूलों में भी बेहतर अंग्रेजी की पहल, गांव के बच्चों को अंग्रेजी माहौल देने के लिए विभाग कर रहा तैयारी

सपा शासन में अंग्रेजी माध्यम परिषदीय स्कूलों की कवायद सफल नहीं हो सकी, लेकिन अब परिषदीय स्कूलों के बच्चों को भी बेहतर अंग्रेजी सिखाने के लिए पहल शुरू की गई है। इसके तहत जूनियर स्कूलों के चयनित शिक्षकों को पहले जिला स्तर फिर अन्य शिक्षकों को ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षित किया जाएगा। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए कार्य तैयार कर चुका है।

उल्लेखनीय हो कि दो साल पहले सपा शासन ने हर ब्लॉक में दो परिषदीय स्कूलों का चयन अंग्रेजी पैटर्न की शिक्षा के लिए किया, लेकिन स्कूलों का चयन होने के बावजूद यह इसलिए फेल हो गई कि न तो इन स्कूलों को अंग्रेजी के प्रशिक्षित शिक्षक मिले और न ही अंग्रेजी माध्यम की पुस्तकें। अब उसी दिशा में फिर से पहल शुरू की गई है। अब स्कूलों में बच्चों को अंग्रेजी माहौल देने तथा अंग्रेजी शिक्षा पर जोर के उद्देश्य से पहले शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा और वह उसी प्रशिक्षण के अनुरूप आगे की स्कूल स्तर पर रूपरेखा बनाकर बच्चों को शिक्षित करेंगे। शासन के निर्देश पर जिले में भी डायट पर अंग्रेजी के चार दिवसीय विशेष प्रशिक्षणों की तैयारी की गई है। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने प्राथमिक व जूनियर स्कूलों से ब्लॉकवार शिक्षकों का चयन किया है, जो कि प्रशिक्षित किए जाएंगे। डायट प्राचार्य मनोज कुमार गिरि ने बताया, प्रशिक्षण के बाद परिषदीय स्कूलों में अंग्रेजी शिक्षा बेहतर हो सकेगी।

यह शिक्षक पाएंगे प्रशिक्षण: ब्लॉक निधौलीकलां में शोभा सक्सेना, प्रिया शर्मा, पूनम अग्रवाल, चंदन सिंह, शीतलपुर में सुबोध कुमार, सत्यप्रकाश, दीप्ति गुप्ता, गेंदालाल, सकीट में संजय सिंह, सामेंद्र प्रताप, मनोज शर्मा, शिवांगी, मारहरा में रेनू पांडेय, अखिल यादव, हरवीर सिंह, ओमेंद्र वर्मा, अलीगंज से बलराम गुप्ता, अभय रतन शाक्य, भूपेंद्र शाक्य, अखिलेश शर्मा, जैथरा से डा. पुष्पेंद्र सिंह, संतोष कुमार, ब्रजेश कुमार, यतेंद्र यादव, अवागढ़ में चंद्रकांत यादव, रुचि रायजादा, डा. अरुण शर्मा, सुशील मिश्र, जलेसर से दुर्गेश कुमार, विजयलक्ष्मी, विपिन कुमार, रामनरेश, नगर क्षेत्र एटा से नीता सिंह, हृदेश सोलंकी, पूजा गुप्ता तथा हनी कुलश्रेष्ठ को प्रशिक्षण के लिए चयनित किया गया है।

मुख्यमंत्री को भेजी बीएसए दफ्तर की शिकायत: फीरोजाबाद के एक स्कूल के प्रबंधक ने मुख्यमंत्री को भेजे शिकायती पत्र में बीएसए दफ्तर में मनमानी का आरोप लगाया है। शिकोहाबाद के गांव साढ़ूपुर स्थित श्रीशिव शंकर लाल पूर्व माध्यमिक स्कूल के प्रबंधक राकेश मिश्र एडवोकेट ने मुख्यमंत्री को भेजे शिकायती पत्र में कहा है जुलाई 2016 में तत्कालीन जिला बेसिक शिक्षाधिकारी ने स्कूल को नुकसान पहुंचाने की मंशा से एक पक्षीय कार्रवाई की। आरोप लगाया कि कार्रवाई से पूर्व स्कूल को कोई नोटिस भी नहीं दिया गया। 2015 में उच्च न्यायालय द्वारा जारी आदेश का हवाला देते हुए कहा विभाग ने इन आदेशों की अवहेलना की है।’

पहले जिला फिर ब्लॉक स्तर पर शिक्षकों को मिलेगा विशेष प्रशिक्षण

No comments:
Write comments