DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कासगंज कुशीनगर कौशांबी गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्धनगर चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, January 13, 2018

यूपी बोर्ड : 25 जनवरी से मिलेंगे ऑनलाइन-ऑफलाइन प्रवेशपत्र, 31 जनवरी तक होगा हर हाल में वितरण

 यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 के प्रवेशपत्र 25 जनवरी से बांटे जाएंगे। बोर्ड प्रशासन परीक्षार्थियों को ऑनलाइन और ऑफलाइन मुहैया कराएगा। तैयारी है कि हर हाल में 31 जनवरी तक इनका वितरण हो जाएं। ज्ञात हो कि परीक्षाएं छह फरवरी से शुरू हो रही हैं।



बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि प्रवेश पत्र मुहैया कराने के लिए संबंधित एजेंसियों को निर्देश जारी हो गए हैं। जल्द ही प्रवेशपत्र क्षेत्रीय कार्यालय और वहां से जिलों व कालेजों को भेजे जाएंगे। किसी का प्रवेश पत्र गायब न मिलने पर उसे ऑनलाइन भी निकाला जा सकेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश भर में हाईस्कूल व इंटर की प्रायोगिक परीक्षाओं का दूसरा व अंतिम चरण शनिवार को पूरा हो रहा है। सूचना है कि 90 फीसद प्रायोगिक परीक्षाएं पूरी हुई हैं। जिन कालेजों में परीक्षक नहीं पहुंचे या फिर अन्य कारणों से इम्तिहान नहीं हो सका है उन्हें एक और मौका आगे दिया जाएगा। 


साथ ही गायब होने वाले परीक्षकों से स्पष्टीकरण लेकर कार्रवाई भी होगी। इसकी सूची क्षेत्रीय कार्यालयों से मांगी गई है। सचिव ने निर्देश दिया कि कालेजों के प्रधानाचार्य हाईस्कूल के परीक्षार्थियों के आंतरिक, खेल व शारीरिक शिक्षा मूल्यांकन के अंक वेबसाइट पर अनिवार्य रूप से अपलोड कर दें, ताकि परीक्षाफल तैयार कराने में इसकी राह न देखनी पड़े। वहीं, परीक्षक भी तत्परता से अंक क्षेत्रीय कार्यालयों को उपलब्ध कराएं। 


17 को अपर सचिवों के साथ बैठक : बोर्ड मुख्यालय पर 17 जनवरी को क्षेत्रीय कार्यालय के अपर सचिवों के साथ अहम बैठक होने जा रही है। इसमें बोर्ड परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा होगी। साथ ही ऑनलाइन मान्यता के देने में जो अड़चने आ रही हैं उस पर मंथन किया जाएगा। मसलन, किसी विद्यालय ने वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर दिया और उसमें खामी है तो उसे किस तरह से दुरुस्त किया जाए, डीआइओएस परीक्षण रिपोर्ट जैसे बिंदुओं पर मंथन होगा।

यूपी बोर्ड परीक्षा नकल विहीन कराने के लिए दिशा-निर्देश जल्द ही शासन की ओर से जारी किया जाएगा। बोर्ड ने विस्तृत रिपोर्ट शासन को भेजी है। यह निर्देश डीएम व जिला विद्यालय निरीक्षकों को हर हाल में पूरा करना होगा। मंशा के अनुरूप परीक्षा में नकल रोकने के जिलों में पूरे प्रयास होने चाहिए।



1संशोधित टेंडर वेबसाइट पर1बोर्ड सचिव ने बताया कि नए सत्र से एनसीईआरटी की पाठ्य पुस्तकें मुहैया कराने के लिए संशोधित अल्पकालिक निविदा शुक्रवार को वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। इसे प्रकाशक शनिवार सुबह नौ बजे से देख सकेंगे। ज्ञात हो कि बोर्ड ने पुराने टेंडर को निरस्त कर दिया है।

No comments:
Write comments