DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, January 13, 2018

कुलपतियों और प्राचार्यो को पत्र लिख विशेष प्रयास करने की अपेक्षा, युवा शिक्षा पर करें ध्यान केंद्रित : सीएम 

योगी आदित्यनाथ ने कुलपतियों व प्राचार्यो से कहा कि वे परिसर में शिक्षा का माहौल बनाएं। माहौल ऐसा होना चाहिए ताकि युवा केवल शिक्षा पर ही ध्यान केंद्रित कर सकें। युवा किसी दुष्प्रचार व अराजक-तत्वों आदि से प्रभावित न हों। इससे छात्र-छात्रएं शिक्षण संस्थाओं में उपलब्ध अवसर का सदुपयोग कर अपना भविष्य संवारने के साथ-साथ राष्ट्र के नव निर्माण में अमूल्य योगदान दे सकेंगे।


मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों व डिग्री कॉलेजों के प्राचार्यो को पत्र लिखकर विशेष प्रयास करने की अपेक्षा की है। उन्होंने कहा कि युवाओं को राष्ट्र निर्माण के लिए आगे आना चाहिए। कई बार विश्वविद्यालय व महाविद्यालय प्रशासन एवं विद्यार्थियों के बीच समुचित संवाद स्थापित न होने के कारण उनकी छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान नहीं हो पाता है। इस कारण धरना-प्रदर्शन की स्थिति उत्पन्न होती है। 


छात्रवासों में अवांछनीय तत्वों पर रखी जाए विशेष नजर : मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय व महाविद्यालय परिसर में विशेष रूप से छात्रवासों में अवांछनीय तत्वों की गतिविधियों पर नजर रखी जाए। छात्रवासों में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश एवं उनके हस्तक्षेप से मुक्त रखने के लिए विशेष ध्यान दिया जाए। खास तौर से देश के बाहर से आने वाले छात्र-छात्रओं को पर्याप्त सुरक्षा का माहौल मुहैया कराया जाए। 


छेड़छाड़ रोकने के लिए कैंपस में लगें सीसीटीवी कैमरे : मुख्यमंत्री ने छात्र-छात्रओं की सुरक्षा व खासतौर पर छात्रओं के साथ छेड़छाड़ की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए परिसरों में सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने के निर्देश दिए। नए छात्र-छात्रओं की रैगिंग के माध्यम से उत्पीड़न न हो।


केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी दें : मुख्यमंत्री ने कहा कि छात्र-छात्रओं को केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं जैसे स्टैंड-अप इंडिया, स्टार्ट-अप इंडिया, डिजिटल इंडिया व स्वच्छ भारत मिशन के बारे में जानकारी दी जाए। राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता के मूलभूत सिद्धांतों का अनुसरण करने के लिए पाठ्यक्रमों में आवश्यक बिंदु शामिल किए जाएं।

समय पर मिले छात्र-छात्रओं को छात्रवृत्ति : मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय प्रशासन द्वारा यह सुनिश्चित किया जाए कि समस्त पात्र छात्र-छात्रओं को ससमय छात्रवृत्ति उपलब्ध कराई जाए। इसके लिए छात्रवृत्ति का आवेदन ऑनलाइन भरते समय छात्र-छात्रओं द्वारा त्रुटिरहित आवेदन फार्म भरवाने में उन्हें पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाए

No comments:
Write comments