DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, February 27, 2018

यूपी बोर्ड : एक विषय व एक प्रश्नपत्र लागू करने की प्रक्रिया शुरू, लगातार नव प्रयोग के जरिए शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने जुटा बोर्ड

 इलाहाबाद  :  माध्यमिक शिक्षा परिषद यानि लगातार नव प्रयोग के जरिए शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने जुटा है। इसी के तहत के 26 हजार से अधिक कालेजों में अब एक विषय, एक प्रश्नपत्र लागू करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 



सोमवार को बोर्ड मुख्यालय पहुंचे निदेशक माध्यमिक शिक्षा अवध नरेश शर्मा ने बताया कि नए सत्र से के सभी विषयों के लिए सिर्फ ही प्रश्नपत्र रहेगा। इंटरमीडिएट के किसी भी विषय में एक से अधिक प्रश्नपत्र नहीं होगे। इससे बोर्ड परीक्षा में लगने वाला लंबा समय कम किया जाएगा। 



इस पर बोर्ड में मंथन शुरू हो गया है, 15 दिन तक सभी ुओं पर विस्तार से चर्चा होगी। 1नए सत्र से दिखेंगे अहम बदलाव1 के निदेशक डॉ. शर्मा ने बताया कि इस बार की बोर्ड परीक्षा के दौरान नकल रोकने को लेकर हुए प्रयास की तर्ज पर नए सत्र से स्कूलों में पढ़ाई में भी बड़े बदलाव किए जा रहे हैं, इसका असर भी नए सत्र से दिखाई देगा। स्कूलों में नियमित रूप से पढ़ाई की व्यवस्था के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे, ताकि स्कूलों में बच्चों को बेहतर शिक्षा दी जा सके। उन्होंने बताया कि इस बार की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट भी अप्रैल माह के अंत तक जारी हो जाएगा। 


■  नए शैक्षिक सत्र से लागू करेगा नई व्यवस्था

■ इंटर के भी एक विषय में सिर्फ एक ही प्रश्नपत्र की होगी व्यवस्था


No comments:
Write comments