DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कासगंज कुशीनगर कौशांबी गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्धनगर चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, March 30, 2018

सीबीएसई की लापरवाही की सजा स्टूडेंट्स को क्यों, बच्चे सड़क पर, अब सरकार की 'परीक्षा', अब 12 वीं तक एक ही स्कीम

सीबीएसई अफसर भी जांच के घेेरे में
मैं भी एक पैरंट हूं। पूरी रात मैं नहीं सो सका। पेपर लीक में जो भी दोषी होंगे, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। - प्रकाश जावड़ेकर, मंत्री

दोबारा परीक्षा लिए जाने के विरोध में सैकड़ों स्टूडेंट्स ने गुरुवार को जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया। उन्होंने सवाल उठाया कि सीबीएसई की लापरवाही की सजा स्टूडेंट्स क्यों भुगतें/ इसका क्या भरोसा है कि पेपर फिर से लीक नहीं होगा/ स्टूडेंट्स ने सीबीआई जांच की भी मांग की।
स्टूडेंट्स ने पूछा-हमें किस बात की सजा
जांच से जुड़े एक अफसर ने बताया कि जांच के घेरे में सीबीएसई अफसर भी हैं, हालांकि अभी किसी अफसर के लीक में शामिल होने के सुराग नहीं मिले हैं। जरूरत पड़ी तो पेपर बनाने वाले टीचरों और प्रिंटिंग प्रेस के कर्मचारियों से भी पूछताछ की जाएगी।
सीबीएसई चीफ अनीता कारवाल ने पहली बार सामने आकर कहा कि दो विषयों की फिर परीक्षा का फैसला स्टूडेंट्स के हित में है। 10वीं के मैथ्स और 12वीं के इकनॉमिक्स के पेपर की नई तारीखों का ऐलान सोमवार या मंगलवार को हो जाएगा।
नई तारीखें अगले हफ्ते• एनबीटी ब्यूरो, नई दिल्ली : सीबीएसई पेपर लीक का गुनहगार कौन है, इसकी तलाश की जा रही है, लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने बुधवार रात से ही छापेमारी करते हुए 25 लोगों से पूछताछ की। वहीं, विपक्ष ने इस मौके को लपक लिया है और दोषियों को पकड़ने का दबाव बढ़ा दिया है।

दिल्ली पुलिस ने जांच के दौरान दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में बुधवार पूरी रात छापेमारी की, जिनमें कोचिंग सेंटर भी थे। गुरुवार को पुलिस ने उन 25 लोगों से पूछताछ की, जिन्हें पर्चे वाले वॉट्सऐप मेसेज मिले थे। इनमें 18 छात्र, पांच ट्यूटर और दो अन्य हैं। इनमें राजेंद्र नगर के कोचिंग सेंटर का मालिक भी है, जिनका नाम सीबीएसई ने शिकायत में दिया है।

सीबीएसई का कहना है कि 23 तारीख को हमें किसी ने फैक्स से शिकायत दी कि राजेंद्र नगर में कोचिंग चलाने वाला इस लीक में शामिल है। क्राइम ब्रांच के स्पेशल कमिश्नर आर.पी. उपाध्याय ने कहा कि अब तक की जांच में पैसों के बड़े पैमाने पर लेनदेन या दिल्ली के बाहर लीक होने की बात सामने नहीं आई है। फिलहाल हम इस लीक के स्रोत और इससे फायदा लेने वालों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।

विपक्ष खासकर कांग्रेस के हमलों के बीच सरकार ने फिर भरोसा दिलाने की कोशिश की कि दोषियों को छोड़ा नहीं जाएगा। कांग्रेस ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर और सीबीएसई प्रमुख को हटाने की मांग की है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला- हर चीज में लीक है, चौकीदार वीक है। हालांकि सरकार और बीजेपी ने इस पर पलटवार किया और कहा कि राहुल यूपीए के बारे में बोल रहे हैं।
यूपीपीसीएल भर्ती परीक्षा निरस्त होगी• एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ : उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड में 2,849 पदों के लिए हुई भर्ती परीक्षा निरस्त होगी। एसएसपी एसटीएफ अभिषेक सिंह ने बताया कि यूपीपीसीएल में जेई समेत सात अलग-अलग पदों के लिए आठ फरवरी से 23 फरवरी के बीच कई परीक्षाएं हुई थीं। इन सभी परीक्षाओं में पेपर लीक की बात सामने आ रही है। इसलिए एसटीएफ इन्हें निरस्त करने के लिए पत्र भेज रही है। पूछताछ जारी है

No comments:
Write comments