DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कासगंज कुशीनगर कौशांबी गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्धनगर चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, March 16, 2018

चन्दौली : 50 अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों के लिए शिक्षकों ने दी परीक्षा, 1 अप्रैल से प्रत्येक ब्लॉक के पांच-पांच विद्यालयों में होगा अंग्रेजी माध्यम से पठन-पाठन

चंदौली : कान्वेंट स्कूलों की तर्ज पर परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को शिक्षित करने की दिशा में शिक्षा विभाग ने मजबूत कदम बढ़ाया है। जिले के सभी ब्लाक संसाधन केंद्रों में अपने-अपने पांच-पांच विद्यालयों में शिक्षकों के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों ने शिक्षकों की परीक्षा ली। कुल 50 अंक के पेपर को हल करने के लिए एक घंटे का समय दिया गया था। परीक्षा का रिजल्ट आने पर शिक्षकों की चयन प्रक्रिया फाइनल होगी। परीक्षा में जिले से लगभग तीन सौ शिक्षकों ने परीक्षा दी।

चंदौली बीआरसी पर हुई परीक्षा में खंड शिक्षा अधिकारी अमित दुबे की देखरेख में परीक्षा हुई। यहां हुई परीक्षा में सभी शिक्षकों का पहले स्क्रीनिंग टेस्ट लिया गया। सकलडीहा प्रतिनिधि के अनुसार प्रदेश सरकार ने परिषदीय विद्यालयों को कान्वेंट स्कूलों की तरह अपडेट करने का निर्णय लिया है। पूरे प्रदेश में पांच हजार विद्यालयों में अगले सत्र से कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को अब अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दी जाएगी। इसमें जनपद के पचास विद्यालय शामिल हैं। स्थानीय ब्लॉक में प्राथमिक विद्यालय लेहरा, ताजपुर, इटवां, उकनी विरामराय व डेढ़गांवां को चयनित किया गया है। इन विद्यालयों में विभिन्न विद्यालयों के उन शिक्षकों की नियुक्ति की जानी है जिन्होंने अंग्रेजी विषय में इंटरमीडिएट किया हो। इन विद्यालयों में एक प्रधानाध्यापक व चार सहायक विद्यालय नियुक्त किए जाएंगे।

बरहनी प्रतिनिधि के अनुसार पूर्व माध्यमिक विद्यालय बरहनी में गुरुवार को ब्लाक के 41 शिक्षकों ने परीक्षा दी। इनमें से चयनित शिक्षक एक अप्रैल से परिषदीय शिक्षा में शुरू हो रहे अंग्रेजी माध्मय के विद्यालयों में पढ़ाएंगे। 1जिले के हर ब्लाक में 5 -5 विद्यालयों को इंग्लिश मीडियम का स्कूल बनाया गया है। इसमें बरहनी में प्राथमिक विद्यालय तेंदुहान, भतीजा, नौबतपुर, अदसड़, कमहरिया हैं। कक्षा एक से कक्षा तीन तक हर विषय अंग्रेजी में पढ़ाए जाएंगे।

गुरुवार को संपन्न हुई परीक्षा में 41 शिक्षकों ने भाग लिया। 50 प्रश्नों को उन्हें एक घंटे मे हल करना था। खास ये रहा कि इस परीक्षा में इंटर मीडिएट इंग्लिश पास वाले शिक्षकों को लिया गया था। एक विद्यालय में एक हेड मास्टर और चार अध्यापक रखें जाएंगें।

इस मौके पर एबीआरसी रामजी प्रसाद, सुरेश सिंह, यशवर्धन सिंह, प्रशांत, पूजा ,अनिल सिंह, अरविंद सिंह आदि शिक्षक उपस्थित रहे। खंड शिक्षा अधिकारी प्रदीप कुमार सिंह ने कहा विद्यालय का हर काम इंग्लिश मीडियम स्कूल के विद्यालयों की तर्ज पर होगा।

No comments:
Write comments