DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, March 15, 2018

गोरखपुर : चुनौती बना अंग्रेजी के शिक्षकों का चयन, 500 पदों के सापेक्ष अभी तक 391 आवेदन प्राप्त 

अंग्रेजी माध्यम के लिए चुने गए 100 विद्यालयों में अप्रैल महीने में पढ़ाई शुरू करनी है लेकिन अभी तक शिक्षकों का चयन ही पूरा नहीं हो पाया है। बार-बार आवेदन मांगने के बाद भी शिक्षक अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों में जाने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। 500 पदों के सापेक्ष अभी तक 391 आवेदन ही प्राप्त हो सके हैं।


शासन ने हर ब्लाक में पांच विद्यालयों को अंग्रेजी माध्यम के रूप में चयनित करने का निर्णय लिया। गोरखपुर में भी 100 विद्यालयों का चयन किया गया है। करीब एक महीने से इन विद्यालयों में सहायक शिक्षक एवं प्रधानाध्यापक के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं। प्रधानाध्यापक के 100 जबकि सहायक अध्यापक के 400 पद हैं। अभी तक आए आवेदनों में से प्रधानाध्यापक के लिए 145 और सहायक अध्यापक के लिए 246 आवेदन ही प्राप्त हो सके हैं। निदेशक बेसिक शिक्षा ने इस संबंध में वीडियो कांफ्रेसिंग भी की है।


शिक्षकों में क्यों है अरुचि: आवेदन न आने के पीछे शिक्षकों के अपने तर्क हैं। कुछ शिक्षकों का कहना है कि अंग्रेजी माध्यम के स्कूल घोषित कर दिए जा रहे हैं लेकिन सुविधाओं के लिहाज से बहुत बदलाव नहीं आने वाला। इसके साथ शिक्षणोत्तर कार्यो से भी हमें मुक्ति नहीं मिलेगी। पिछली बार हुई चयन परीक्षा के सवालों पर भी उन्हें आपत्ति है। सरकार की प्राथमिकता में होने के कारण सबकी नजर भी उन विद्यालयों पर ही ज्यादा होगी।

बीएसए रामसागर पति त्रिपाठी ने बताया कि शिक्षकों को प्रेरित किया जा रहा है। निर्धारित समय से पढ़ाई शुरू करा दी जाएगी।

No comments:
Write comments