DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, March 15, 2018

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के आज से शुरू होंगे आवेदन, 10768 रिक्त पदों के लिए मांगे गए आवेदन

 उप्र लोकसेवा आयोग से होने वाली एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन गुरुवार से शुरू हो रहे हैं। आयोग ने वेबसाइट पर इसका विज्ञापन जारी कर दिया है। अभी पुरुष शाखा के लिए 5364 और महिला शाखा के लिए 5404 यानी कुल 10768 रिक्त पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। पदों की संख्या शासन के निर्देश पर घट-बढ़ भी सकती है।


आयोग से जारी विज्ञापन के अनुसार अभ्यर्थी 12 अप्रैल तक बैंक में ऑनलाइन परीक्षा शुल्क जमा कर सकते हैं तथा 14 अप्रैल 2018 तक ऑनलाइन आवेदन फार्म को आयोग स्वीकार करेगा। आवेदन के लिए आयु की गणना एक जुलाई 2018 से की गई है। यानी एक जुलाई 2018 को अभ्यर्थी की आयु 21 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। जिनका जन्म दो जुलाई 1978 से पहले तथा एक जुलाई 1997 के बाद का होगा वे इस परीक्षा में शामिल होने के पात्र नहीं होंगे। दिव्यांगजन के लिए अधिकतम आयु सीमा 55 साल निर्धारित की गई है। यानी उनका जन्म दो जुलाई 1963 के पूर्व का नहीं होना चाहिए।


यूपीपीएससी की सबसे बड़ी पहली लिखित परीक्षा : यूपीपीएससी से एलटी ग्रेड शिक्षकों के 10768 पदों पर होने वाली भर्ती आयोग से अब तक की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा तो होगी ही, यह प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद पहली भर्ती भी होने जा रही है, क्योंकि प्राथमिक विद्यालयों में 68500 रिक्त पदों पर सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा विवादित होने के चलते हाईकोर्ट के आदेश पर स्थगित हो चुकी है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय इलाहाबाद की ओर से यह परीक्षा 12 मार्च को होनी थी। ऐसे में यूपीपीएससी से होने वाली एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती ही प्रदेश में भाजपा सरकार के गठन के बाद पहली भर्ती होगी।


No comments:
Write comments