DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, April 7, 2018

कक्षा छह से 12 तक के पाठ्यक्रम में जोड़ा जाएगा निर्वाचन प्रक्रिया का अध्याय, हर स्कूल में गठित हो चुनाव साक्षरता क्लब

अनिवार्य के साथ नैतिक मतदान के लिए माहौल की जरूरत 

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने अधिकारियों व शिक्षकों के साथ लोकसभा चुनाव की पहली बैठक की।• एनबीटी, बाराबंकीः प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने शुक्रवार को दो चरणों में लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर लोकसभागार में बैठक की। इसमें मतदाता सूची तैयार करने पर चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि अधिकारी मतदाता सूची से नाम काटने व उसमें पात्र लोगों के नाम जोड़ने में बेहद संवेदनशील रहे। चुनाव की मतदाता सूची को तैयार करने के कार्य को बोझ न समझें। ऐसा कार्य न हो जिससे लोगों को वोट देने के अधिकार से वंचित रहने का दंड भोगना पड़े। दूसरे चरण में उन्होंने कॉलेजों के प्रिसिंपल के साथ बैठक की। इसमें उन्होंने कहा कि हालांकि वोट देने का अधिकार 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके लोगों को ही मिला हुआ है लेकिन चुनाव की प्रक्रिया से किशोरों का भी अवगत रहना जरूरी है। इसके लिए कॉलेज स्तर पर एक क्लब चुनाव साक्षरता के लिए गठित किया जाए। इसमें कक्षा नौ से 12 तक के छात्र-छात्राओं को शामिल करके उन्हें नियमित रूप से पूरी चुनाव की प्रक्रिया से अवगत कराने की व्यवस्था की जाए। यह भी कहा कि हर नागरिक को एक वोट की ताकत व उसकी पवित्रता की जानकारी जरूरी है। यह भी कहा कि चुनाव आयोग जल्दी ही कक्षा छह से 12 तक के पाठ्यक्रम में निर्वाचन संबंधी पाठयक्रम जोड़ने का फैसला कर चुका है। यह पाठयक्रम जल्दी ही छात्रों को पढ़ने को मिलेंगे। उन्होंने कहा कि क्लब के माध्यम से युवाओं को यह बताने का प्रयास किया जाए कि एक वोट का हमारे लोकतंत्र में क्या महत्व है।

उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी रत्नेश सिंह ने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रतियोगिताएं करवाई जाएं। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को 'एक वोट क्यों और कितना प्रभावी होता है' की जानकारी दी जाए। 

बैठक में जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी, एसपी वीपी श्रीवास्तव, सीडीओ अंजनी कुमार सिंह, एडीएम अनिल कुमार सिंह व सभी एसडीएम मौजूद रहे।

No comments:
Write comments