DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, April 21, 2018

राजकीय कालेजों में कंप्यूटर प्रवक्ता होंगे तैनात, कंप्यूटर शिक्षा की पढ़ाई पर योगी सरकार का विशेष जोर


इलाहाबाद : प्रदेश के राजकीय माध्यमिक कालेजों में कंप्यूटर शिक्षा की पढ़ाई पर योगी सरकार विशेष जोर दे रही है। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के बाद अब राजकीय इंटर कालेजों में कंप्यूटर विषय के प्रवक्ताओं के पदों पर भी भर्तियां शुरू कराने की तैयारी है। अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा ने कंप्यूटर विषय पढ़ाने को प्रवक्ताओं की भर्ती के लिए पद सृजित करने और भर्ती की प्रक्रिया शुरू कराने को प्रस्ताव शासन को भेजा है। मंजूरी मिलते ही राजकीय इंटर कालेजों में कंप्यूटर विषय के प्रवक्ताओं की नियुक्ति का विज्ञापन जारी होगा।

माध्यमिक कालेजों में पढ़ाई का स्तर सुधारने के लिए विभागीय अफसर जुटे हैं। इन कालेजों में एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती का विज्ञापन जारी हो चुका है, जिसमें पहली बार कंप्यूटर शिक्षकों के पद बड़ी संख्या में घोषित हुए हैं। उसी को आगे बढ़ाते हुए 11वीं, 12वीं के छात्र-छात्रओं को कंप्यूटर की अच्छी शिक्षा दिलाने की तैयारी है। राजकीय इंटर कालेजों में कंप्यूटर विषय की पढ़ाई के लिए अभी तक संविदा पर शिक्षक रखे जाते थे, उन्हें कई बार पढ़ाई के दौरान नियमित शिक्षक नहीं होने से समस्याओं का सामना करना पड़ता रहा है। इसी को देखते हुए विभाग की तरफ से कंप्यूटर प्रवक्ताओं के पदों पर भर्ती करने की प्रक्रिया शुरू हुई है।

अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा डॉ. मंजू शर्मा ने बताया कि कंप्यूटर शिक्षा आज के समय की डिमांड है, बच्चों को कंप्यूटर की सही व वृहद जानकारी देने के लिए विषय के रूप में स्कूलों में इसे शामिल किया गया था, संविदा पर शिक्षक अभी तक पढ़ाई कराते रहे हैं। अब नियमित शिक्षकों की नियुक्ति करने की मांग लगातार उठ रही है, इसे देखते हुए प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। राजकीय इंटर कालेजों में कुल 61 और राजकीय बालिका इंटर कालेजों में 69 कंप्यूटर प्रवक्ताओं के पद सृजित कराने की तैयारी है।

2001 में हुई थी पढ़ाई की शुरुआत : सूबे के राजकीय कालेजों में कंप्यूटर शिक्षा देने की शुरुआत 2001 में हुई।

No comments:
Write comments