DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, June 7, 2018

यूपी बोर्ड : नए सत्र से ऑनलाइन होंगे माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ा रहे शिक्षकों के आंकड़े

यूपी बोर्ड : नए सत्र से ऑनलाइन होंगे माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ा रहे शिक्षकों  के आंकड़े


इलाहाबाद : नए सत्र से जनपद के माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ा रहे शिक्षकों के आकड़े ऑनलाइन करने योजना है। इसके लिए सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यो से शिक्षकों (प्रशिक्षित स्नातक एवं प्रवक्ता ग्रेड पर कार्यरत ) का आकड़ा मांगा गया है। की वेबसाइट एवं डीआइओएस कार्यालय की वेबसाइट पर विद्यालयों शिक्षकों की सूची कार्यालय में उपलब्ध कराने की बात कही है। इसका उद्देश्य विद्यालयों में कार्यरत व विषयवार शिक्षकों को सटीक आंकड़े उपलब्ध कराना है।



जनपद के से जुड़े शिक्षकों का आंकड़ा जानना अब कठिन नहीं नहीं होगा। प्रधानाचार्यो से उनके विद्यालयों में कार्यरत एलटी ग्रेड एवं प्रवक्ता ग्रेड में पढ़ा रहे रहे शिक्षकों का आंकड़ा डीआइओएस कार्यालय को भेजने को कहा गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक ने सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यो को पत्र भेजकर शिक्षकों की मूल संख्या एवं उनके विषयों का दर्शाने की बात कही है। इस योजना का उद्देश्य भविष्य में मूल्यांकन कार्यो में शिक्षकों की शतप्रतिशत संख्या का पारदर्शी बनाना है। जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि शिक्षकों से संबंधित सूचना देने में पत्रचार करने में काफी समय व्यर्थ जाता था।



अब जनपद के सभी राजकीय, स्ववित्त पोषित, वित्तविहीन एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों की संख्या को समझने के लिए मात्र एक क्लिक करना होगा। डीआइओएस की वेबसाइट पर सूचना को अपडेट कर दिया जाएगा।  उन्होंने सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यो से की वेबसाइट पर जाकर अपने विद्यालय के कोड के माध्यम से शिक्षकों की जानकारी प्रदान करने की बात कही। इसमें शिक्षकों के पर्सनल डाटा जैसे ईमेल, कांटेक्ट नंबर आदि शामिल होगा। उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी लगाने से लेकर वर्ष भर असंख्य बार शिक्षकों की शिक्षण एवं शिक्षणोत्तर कार्यो में आवश्यकता होती है। ऐसे में ऑनलाइन शिक्षा विभाग के लिए राहत होगी।

No comments:
Write comments