DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, June 7, 2018

तिरंगा यात्रा निकाल रहे बीएड टीईटी अभ्यर्थियों पर पुलिस से झड़प के बाद फिर लाठीचार्ज

तिरंगा यात्रा निकाल रहे बीएड टीईटी अभ्यर्थियों पर फिर लाठीचार्ज

 


उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार के खिलाफ प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसी क्रम में बुधवार को सैकड़ो की संख्या में बीएड टीईटी पास अभ्यर्थियों ने मुख्यमन्त्री के खिलाफ आशियाना के इको गार्डन में जोरदार प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी तिरंगा यात्रा निकालने जा रहे थे कि पुलिस ने उन्हें रोक लिया। प्रदर्शनकारियों ने घंटो नारेबाजी की, इस दौरान उनकी पुलिस से भी झड़प हुई। प्रदर्शनकारी इको गार्डन से लोक भवन तक तिरंगा यात्रा निकालने वाले थे, काफी देर तक चले हंगामे के बाद जब पुलिस ने नोकझोंक के बाद प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज कर दिया इससे प्रदर्शनकारी बेकाबू हो गए।


हालांकि घंटो चले हंगामे के बाद पुलिस ने ताला डालकर सभी को इको गार्डन में ही बंद कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पार्क के भीतर पिटाई का आरोप लगाया है। पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है इनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। प्रदर्शकारियों ने कहा कि सरकार बनने से पहले बीजेपी लगातार कहती चली आ रही थी कि उनकी सरकार बनने के बाद टीईटी पास अभ्यर्थियों को वह रोजगार उपलब्ध कराएगी। किन्तु बीजेपी सरकार के एक साल से अधिक बीत जाने के बावजूद भी आज तक हमारी मांगे मानी नहीं गयी हैं। उल्टा हमारे सवाल उठाने पर हमें नौकरी की जगह लाठियां मिली है।


कई दिनों से स्मृति उपवन में धरना दे रहे अभ्यर्थी

बता दें कि प्रदर्शनकारी अभ्यर्थी पिछले कई दिनों से लखनऊ के आशियाना स्थित स्मृति उपवन में लगातार धरने पर बैठे हुए थे। जिसके बाद भी जब वहां पहुंचकर किसी ने उनकी सुध न ली तो आज यह लोग सैकड़ो की संख्या में बीजेपी कार्यलय पहुंच गए। जहां इन्होंने सूबे के मुख्यमंत्री के खिलाफ वादा खिलाफी की बात करते हुए जमकर प्रदर्शन किया। इस दौरान कई बार प्रदर्शनकारियों की पुलिस से तीखी झड़पे भी हुई। किन्तु अंत मे पुलिस ने सबको बस में भरवाकर वापस स्मृति उपवन धरना स्थल पर भिजवा दिया। पूरे प्रदर्शन के दौरान कई प्रदर्शकारी तपती धूप में बेहोश भी हो गए। जिन्हें आनन-फानन में पुलिस ने सिविल अस्पताल में भी भर्ती कराया।


बीजेपी सरकार की कथनी और करनी दोनों में फर्क

वहीं प्रदर्शन कर रही मीरा, अन्जू का कहना है कि हम सभी ने बीजेपी को यह सोंच कर वोंट दिया था कि वो हमारे घावों पर सरकार बनने के बाद मरहम लगायेगी पर बीजेपी सरकार की कथनी और करनी दोनो में फर्क निकला। जो बीजेपी नेता पूर्ववर्ती सरकार में हमारे हक की बात करते थे आज वहीं सत्ता मिलने के बाद उसी के मद में होश खो बैठे है तथा हमारी लगातार उपेक्षा कर रहे है। टीईटी अभ्यर्थियों को नियुक्ति के बदले योगी सरकार लाठियां दें रही है। लेकिन हम सरकार को यह बता देना चाहते है कि हम किसी भी तरह से डरने और दबने वाले नहीं हैं।


जान चली जाये पर लेकर रहेंगे अपना हक

नियुक्ति हमारा हक है जिसे हम किसी भी कीमत पर हासिल करके ही रहेंगे। चाहे इसमे हमारी जान ही क्यो न चली जाए। इतना ही नहीं पिछले क़ई दिनों से हम स्मृति उपवन में धरने पर बैठे हैं। यहां कभी कोई और कभी कोई अधिकारी हमसे मिलने आता है और अपनी अलग अलग पहचान बताता है। हमे मुख्यमंत्री से मिलवाने की झूठी बाते बोलते हुए धरना खत्म करने के लिए बोलता है। इसके अलावा कई बार हमें गुमराह करते हुए बताया जाता है कि आज मुख्यमंत्री मौजूद नहीं हैं। जबकि हम लोग न्यूज़ के माध्यम से सब कुछ देखा करते है कि मुख्यमंत्री कहां हैं।


हमारी खामोशी को हमारी कमजोरी न समझे सरकार

इसके अलावा पिछले कई दिनों से कुछ कथित अधिकारी हमें गवर्नर से भी मिलवाने के लिए बोल रहे है। लेकिन न तो अभी तक सीएम से मिलवाया गया है और न ही गवर्नर से मिलवाया गया। जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं की जाएंगी तक हमलोग इसी तरह से अनशन जारी रखेंगे।इसके अलावा हमारे क़ई साथी आमरण अनशन पर भी बैठे हुए हैं। हम सरकार को यह बता देना चाहते है पहले भी हम शांतिप्रिय ढंग से प्रदर्शन कर रहे थे आगे भी इसी तरह से करते रहेंगे। लेकिन सरकार हमारी खामोशी को हमारी कमजोरी न समझे। अगर आप हमें नियुक्ति पत्र नहीं दे सकते हो तो कफ़न की व्यवस्था जरूर कर लें, क्योकि अब यहाँ से सिर्फ लाशें ही लाशें उठेगी।


सामूहिक रूप से आत्मदाह की दी चेतावनी

वहीं एक प्रदर्शकारी महिला ने कहा कि यदि सरकार अब भी हमें नियुक्ति पत्र नहीं दे पाई तो हम सब लोग सार्वजनिक रूप से आत्मदाह कर लेंगे।जिसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी। एक साल से ऊपर हो गया बीजेपी सरकार को फिर भी हमें हमारा हक अभी तक नहीं मिल पाया है। इसका अंजाम इन्हें दो हजार उन्नीस के चुनावों में भुगतना पड़ेगा।


पिछले सप्ताह लाठीचार्ज के दौरान हुआ था पथराव

गौरतलब है कि एक सप्ताह पहले भी नियुक्ति की मांग को लेकर राजधानी लखनऊ में प्रदर्शन कर रहे 2011 बैच के बीएडी टीईटी पास अभ्यर्थियों पर पुलिस ने मंगलवार को लाठीचार्ज कर दिया था। इस दौरान हवाई फायरिंग की भी खबरें थीं। अपनी मांगों को लेकर विधानसभा घेराव के लिए जा रहे अभ्यर्थियों को कैंट एरिया में पुलिस ने रोकने की कोशिश की तो टकराव हुआ। पुलिस ने लाठी चलाई तो प्रदर्शनकारी अभ्यर्थियों ने भी पुलिस पर पत्थर फेंके। लाठीचार्ज में कई अभ्यर्थियों को चोटें लगी थी, कई को गंभीर चोटें भी आई हैं। कुछ पुलिसकर्मी और राहगीर भी घायल हुए थे। इस हंगामे में दो बसें और कई गाड़ियों के शीशे भी टूट गए थ

No comments:
Write comments