DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, July 21, 2018

फरवरी 2019 में होगी यूपी बोर्ड परीक्षा, यूपी बोर्ड जुटा जोर शोर से  तैयारियों में

 इलाहाबाद : तारीखें भले ही अभी नहीं तय हैं लेकिन, हाईस्कूल व इंटर 2019 की परीक्षा कराने का माह लगभग निश्चित है। जिस तरह से बोर्ड प्रशासन अभी से परीक्षा तैयारियों में जुटा है, उससे साफ है कि ये अहम इम्तिहान फरवरी के पहले सप्ताह से शुरू होगा, ताकि मार्च के पहले पखवारे में वह पूरे हो जाएं। 



माध्यमिक शिक्षा परिषद यानि यूपी बोर्ड हर साल 10वीं व 12वीं की परीक्षा कराता है। इसमें सर्वाधिक छात्र-छात्रएं बैठते हैं। 2017 की बोर्ड परीक्षा व यूपी विधानसभा की तारीखें टकराने के कारण उस वर्ष परीक्षाएं चुनाव के बाद हो सकी थीं। हालांकि परिषद अध्यक्ष ने तारीखों का एलान कर दिया था लेकिन, चुनाव आयोग के हस्तक्षेप पर उसे कार्यक्रम निरस्त करना पड़ा। इससे रिजल्ट भी देर से आया। बोर्ड प्रशासन ने 2017 की घटना से सीख लेकर इस बार पहले ही तैयारियां शुरू कर दी हैं।



माध्यमिक कालेजों में वैसे पढ़ाई अप्रैल से ही शुरू हो चुकी है, किताबों का प्रबंध भी समय पर हुआ। इन दिनों 10वीं व 12वीं के परीक्षा फार्म ऑनलाइन भरवाए जा रहे हैं। इसी सत्र से नया पाठ्यक्रम भी लागू हुआ है, ऐसे में बोर्ड ने गुरुवार को ही इंटर के कई विषयों का मॉडल प्रश्नपत्र जारी कर दिया है। हाईस्कूल का मॉडल पेपर भी वेबसाइट पर जल्द अपलोड करने की तैयारी है। यही नहीं परीक्षा केंद्र निर्धारण के लिए एक प्रस्ताव बोर्ड प्रशासन ने शासन को भेज दिया है। 


यह प्रक्रिया शुरू होते ही प्रायोगिक परीक्षाओं का कार्यक्रम व परीक्षा की तारीख पिछले वर्ष की तरह काफी पहले ही घोषित करने की तैयारी है, ताकि परीक्षार्थी सही से तैयारी कर सकें। ज्ञात हो कि पिछले वर्ष छह फरवरी से इम्तिहान शुरू हुआ था। इस बार केंद्र निर्धारण में भी ज्यादा वक्त नहीं लगेगा, क्योंकि यह कार्य पिछले वर्ष की तर्ज पर ही होना है। 



■ परीक्षा भी पूरी होगी जल्द  : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा 15 दिन व इंटर की परीक्षाओं में 25 दिन लगते रहे हैं लेकिन, इस बार से इंटर में भी एक प्रश्नपत्र का ही इम्तिहान होगा। ऐसे में परीक्षाएं पिछले वर्षो की अपेक्षा कम समय में ही पूरी होंगी। यह जरूर है कि परीक्षार्थियों की संख्या जरूर पिछले वर्ष के ही आसपास रहेगी। इससे रिजल्ट तैयार करके जारी करने में भी कम समय लगेगा।


No comments:
Write comments