DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, July 5, 2018

सहारनपुर : अंतरजिला स्थानांतरण की सूची से जिला लापता, तैनाती के लिए काउंसलिंग 6 जुलाई को, सूची देखकर आवेदन करने वाले शिक्षक हुए हैरान

जासं, सहारनपुर : अंतर जिला स्थानांतरण के लिए घोषित प्राइमरी स्कूलों की सूची से सहारनपुर लापता हो गया है, जबकि उच्च प्राथमिक की सूची में शामिल है। जिले में आने के इच्छुक शिक्षकों को इससे झटका लगा है। खास बात यह है कि ऑनलाइन आवेदन के दौरान जिले में 362 रिक्त पद दर्शाए गए थे। कई शिक्षकों ने बीएसए कार्यालय पर दस्तक देकर वस्तुस्थिति मालूम करने का प्रयास किया, लेकिन उन्हें निराशा हाथ लगी।113 जून को घोषित सूची में प्रदेश के विभिन्न जिलों से 11963 स्थानांतरण किए गए थे, जिनमें आठ पिछड़े जिलों से कोई स्थानांतरण नहीं किया गया, जबकि इन जिलों में कार्यरत करीब 150 शिक्षकों ने सहारनपुर के लिए प्रथम विकल्प भरा था। बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा घोषित स्थानांतरण सूची की जिलावार प्राइमरी की कटआफ में शामिल 52 जिलों में सहारनपुर नहीं है जबकि उच्च प्राथमिक की कटऑफ सूची में 56 जिले हैं। 48वें क्रमांक पर सहारनपुर न्यूनतम कटऑफ पांच हैं। प्राइमरी की सूची में जिले का नाम न होने से वे शिक्षक हैरान हैं, जिन्होंने यहां स्थानांतरण के लिए आवेदन किया था। गैर जिलों में कार्यरत जिले के मूल निवासी शिक्षक सूची में सहारनपुर का नाम न होने के पीछे गड़बड़ी की आशंका जता रहे हैं। उनका तर्क है कि आवेदन के दौरान जिले में 362 रिक्त पद दर्शाए गए थे लेकिन प्राइमरी में एक भी शिक्षक का स्थानान्तरण नही किया गया।

आए 50 और गए 77 शिक्षक: स्थानांतरण में गैर जिलों से यहां आने वाले उच्च प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों की संख्या 50 हैं। इनमें 42 जूनियर स्कूलों के सहायक अध्यापक तथा आठ प्राइमरी स्कूलों के प्रधानाध्यापक है। सहारनपुर से विभिन्न जिलों को स्थानांतरित हुए शिक्षकों की संख्या 77 है। इनमें प्राइमरी के सहायक अध्यापक 50, जूनियर के सहायक अध्याक्षक 22 तथा पांच ऐसे शिक्षक है, जो यहां से पदानवत होकर दूसरे जिलों को गए हैं।

तैनाती को काउंसलिंग छह को: अंतर जिला स्थानांतरण से जिले में आए शिक्षकों की तैनाती को काउंसलिंग छह जुलाई को कराई जाएगी। बीएसए रमेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि यूआरसी नुमाइश कैंप में छह जुलाई को सुबह बजे से होने वाली काउंसिलिंग में शिक्षकों से स्कूलों के विकल्प लिए जाएंगे। शिक्षक के अनुपस्थित होने पर चयन समिति द्वारा स्कूल का आवंटन प्रक्रिया पूरी कर दिया जाएगा। न्यूनतम कटऑफ की जिला स्तरीय सूची बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी की गई है। जिले का नाम उसमें क्यों शामिल नहीं किया गया, इस बारे में जानकारी नहीं है। रमेन्द्र कुमार सिंह, बीएसए।

No comments:
Write comments