DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, July 1, 2018

मंडल और जिला स्तर पर बनाए जाएंगे आदर्श कॉलेज, विवि और कॉलेजों में भरेंगे शिक्षकों के पद : उप मुख्यमंत्री

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा, 

राज्य मुख्यालय | प्रमुख संवाददाता
.

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश के विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में शिक्षकों के जितने भी पद खाली हैं, उन्हें दिसंबर 2018 से पहले भर लिया जाएगा। .

डॉ. शर्मा शनिवार को गोमती नगर के एक होटल में एक न्यूज चैनल की ओर से आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। इसमें शिक्षाविदों ने शिक्षा से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर पैनल डिस्कशन से अपने सुझाव रखे, जिसका संचालन अर्थशास्त्री प्रो. अरविंद मोहन ने किया। इस दौरान शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय काम करने वाले शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधियों को भी सम्मानित किया गया। .

डॉ. शर्मा ने कहा कि केजी से पीजी तक शिक्षा नि:शुल्क करने की योजना पर काम शुरू हो चुका है। विभाग ने हर मंडल में दो विद्यालयों को आदर्श कॉलेज और उसके आसपास के प्राथमिक विद्यालय को आदर्श स्कूल बनाने का निर्णय लिया है। इसी तरह जिले में एक डिग्री कॉलेज को आदर्श कॉलेज बनाया जाएगा। इसके लिए जिन डिग्री कॉलेजों में स्नातक तक पढ़ाई हो रही है उनको पीजी कॉलेज बनाया जाएगा। ऐसा करके केजी से पीजी तक की योजना को अमली जामा पहनाने की तैयारी हो रही है।.

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा के कॉलेजों में जल्द ही वाई-फाई और इंटरनेट की सुविधा मिलने लगेगी। इसके लिए कुछ संस्थाएं भी आगे आई हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 2002 से अब तक के सभी यूपी बोर्ड रिजल्ट को ऑनलाइन कर दिया है। विश्वविद्यालयों में जीएसटी का कोर्स शुरू किया गया है। .

इसके साथ ही शोध को बढ़ावा देने और शैक्षिक पंचांग लागू करने का भी काम किया गया है। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि रहे प्राविधिक शिक्षा विभाग के सचिव भुवनेश कमार ने कहा कि प्राविधिक शिक्षा विभाग तकनीकी शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए काम कर रहा है। इसका नतीजा यह है कि इस साल यूपीएसईई से प्रदेश के इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों में दाखिला लेने वालों की संख्या बढ़ रही है। .

उत्तर प्रदेश में केजी से पीजी तक नि:शुल्क शिक्षा करने की योजना पर काम शुरू हो चुका है। हर मंडल में दो विद्यालयों को आदर्श कॉलेज बनाया जाएगा।.

डॉ. दिनेश शर्मा, उपमुख्यमंत्री.

No comments:
Write comments