DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, July 23, 2018

महराजगंज : जिले के अंदर समायोजन और पारस्परिक स्थानांतरण हेतु डीएम की अध्यक्षता में समिति गठित, शिक्षक-छात्र अनुपात निर्धारण में शिक्षामित्र की गिनती नहीं

महराजगंज : बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा लंबे समय बाद किए जाने वाले शिक्षकों के समायोजन/ पारस्परिक स्थानांतरण को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। शासन ने जिले के अंदर स्थानांतरण को पूरा कराने के लिए डीएम की अध्यक्षता में समिति गठित की है। अधिकतम 40 व न्यूनतम 20 छात्र-छात्रओं पर एक शिक्षकों की तैनाती का निर्देश दिया गया है, यह भी कहा गया है कि जिस परिषदीय स्कूल में सरप्लस शिक्षक होंगे वहां से संख्या के आधार पर जूनियर शिक्षकों को हटाया जाएगा तथा उस विद्यालय पर किसी की तैनाती नहीं की जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र भेजकर समायोजन/पारस्परिक स्थानांतरण की नीति जारी करते हुए पांच अगस्त तक समस्त कार्यवाही पूरा कराने का निर्देश दिया है। जिले में लगभग एक हजार से अधिक ऐसे शिक्षक है जिन्हें लंबे समय से जिले के अंदर होने वाले स्थानांतरण व समायोजन का इंतजार है। पिछले वर्ष ही यह प्रक्रिया शुरू हो रही थी मगर वह पूरी नहीं हो पाई। इस बार शासन ने 30 सितंबर 2017 के बच्चों के नामांकन के आधार पर पर प्रक्रिया प्रारंभ कराने के लिए समिति गठित किया है। डीएम की अध्यक्षता में गठित इस समिति में बीएसए सदस्य सचिव होंगे। डायट प्राचार्य द्वारा नामित एक सदस्य व मुख्यालय पर कार्यरत खंड शिक्षा अधिकारी को सदस्य के रूप में रखा गया है। नामांकित विद्यार्थियों की संख्या में शिक्षक छात्र अनुपात सिर्फ शिक्षकों पर ही लागू होंगे, शिक्षामित्रों को उसमें नहीं जोड़ा जाएगा।

दिव्यांग,महिला व गंभीर बीमारी से ग्रसित शिक्षकों को नजदीकी विद्यालय में मिलेगी तैनाती

समायोजन में जूनियर शिक्षकों को छोड़ना होगा विद्यालय1समायोजन में छात्र व शिक्षक के मानक को पूरा न करने वाले जूनियर शिक्षकों को विद्यालय छोड़ना होगा। प्राथमिक विद्यालय में प्रति शिक्षक अधिकतम 40 तो न्यूनतम 20 का मानक रखा गया है। समायोजन करने के दौरान समिति को इस बिंदु पर विशेष ध्यान देते हुए निर्णय लेना होगा। इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि समायोजन में कोई विद्यालय एकल न हो जाए।


स्थानांतरण व समायोजन प्रक्रिया पर चल रही कार्यवाही -बीएसए

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश शुक्ल ने बताया कि जिले के अंदर पारस्परिक स्थानांतरण/ समायोजन का दिशा निर्देश जारी हो गया है। जल्द ही प्रक्रिया प्रारंभ होगी।सरप्लस विद्यालयों से शिक्षक हटाए जाएंगे मगर वहां तैनाती नहीं होगी।


No comments:
Write comments