DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कासगंज कुशीनगर कौशांबी गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्धनगर चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, August 20, 2018

विज्ञान प्रतिभा खोज परीक्षा 25 व 28 नवम्बर को होगी आयोजित,कक्षा छह से 11 तक के बच्चे हो सकेंगे शामिल

विज्ञान प्रतिभा खोज परीक्षा 25 और 28 नवंबर को

अवसर
महत्वपूर्ण तारीखें

30 अगस्त तक अध्ययन सामग्री की ऑनलाइन उपलब्धता

30 सितंबर तक बिना लेट फीस पंजीकरण (केवल 100 रुपये)

15 अक्टूबर तक 20 रुपये लेट फीस के साथ पंजीकरण (कुल 120 रुपये)

25/28 नवंबर परीक्षा की तारीख

15 दिसंबर को परीक्षा परिणाम की घोषणा

राब्यू, लखनऊ : विद्यार्थियों में विज्ञान, तकनीक और गणित विषयों के प्रति रुझान पैदा करने और विज्ञान के विकास में भारतीय वैज्ञानिकों के योगदान से उन्हें परिचित कराने के लिए 25 और 28 नवंबर को पूरे देश में विज्ञान प्रतिभा खोज परीक्षा ‘विद्यार्थी विज्ञान मंथन’ ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। किसी भी बोर्ड और किसी भी माध्यम से कक्षा छह से 11 तक की शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

विद्यार्थी विज्ञान मंथन के स्टेट कोऑर्डिनेटर सुशील कुमार द्विवेदी ने बताया कि परीक्षा में शामिल होने के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर है। विद्यार्थी अपनी सुविधानुसार परीक्षा की दो तारीखों में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं। परीक्षा में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें 50 प्रश्न संबंधित कक्षा के विज्ञान और गणित पाठ्यक्रम से होंगे। 20 प्रश्न भारत का विश्व में योगदान विषय से होंगे। 20 प्रश्न भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन और प्रसिद्ध भौतिशास्त्री प्रो.मेघनाद साहा के जीवन वृतांत और वैज्ञानिक कार्यो पर आधारित होंगे। वहीं 10 प्रश्न तर्कशक्ति पर आधारित होंगे। पंजीकृत विद्यार्थियों को विद्यार्थी विज्ञान मंथन की तैयारी के लिए दो पुस्तकें ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इनमें से पहली पुस्तक श्रीनिवास रामानुजन और प्रो.मेघनाद साहा के जीवन वृतान्त पर आधारित है। दूसरी पुस्तक विज्ञान में भारत का योगदान परंपरा से आधुनिकता तक पर केंद्रित है। विद्यार्थी इन पुस्तकों को वेबसाइट 666.55े.1¬.्रल्ल से निश्शुल्क डाउनलोड करके तैयारी कर सकते हैं।

विद्यार्थी विज्ञान मंथन में छात्र वेबसाइट 666.55े.1¬.्रल्ल पर खुद या अपने विद्यालय के विज्ञान समन्वयक की सहायता से पंजीकरण कर सकते हैं। छात्र का प्रोफाइल पेज ही उसका हॉल टिकट होगा। अधिक जानकारी के लिए स्टेट कोऑर्डिनेटर के हेल्पलाइन नंबर 9839110707 पर संपर्क कर सकते हैं।

कक्षा छह से 11 तक के विद्यार्थी हो सकेंगे शामिल

अभ्यर्थी 30 सितंबर तक करा सकेंगे अपना पंजीकरण

No comments:
Write comments