DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, August 18, 2018

फतेहपुर : दक्षता मानक में फिट करने होंगे बच्चे, बीएसए एवं बीईओ निरीक्षण कर परखेंगे बच्चों का दक्षता मानक

दक्षता मानक में फिट करने होंगे बच्चे

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : बच्चों को किताबी ज्ञान कराने के साथ ही अन्य तमाम ज्ञान के भंडार से भरने की जिम्मेदार गुरुजी उठाते हुए नजर आएंगे। एससीइआरटी (राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान) ने इसके लिए कक्षावार खाका खींचा है। बच्चों में ज्ञान का भंडार भरने के लिए गुरुजी के दायित्व निर्वहन की जांच बीएसए और खंड शिक्षाधिकारी निरीक्षण के दौरान करेंगे और बच्चों के दक्षता मानक को परखेंगे।

बेसिक शिक्षा में कक्षा एक से आठ तक पढ़ने वाले बच्चों को दैनिक शिक्षण व्यवस्था से इतर भी ज्ञानार्जन कराया जाएगा। एससीइआरटी के नए दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए जारी की गई प्रारंभिक स्तर पर शिक्षण संबंधी परिणाम नामक किताब जारी करके विद्यालयों में बांटी गई है। बच्चों को पाठ्य सहगामी क्रियाकलाप के साथ लर्निंग आउटकम्स के तहत मानक तय किए हैं।जिसमें कक्षा 1 विद्यार्थी को अपने माता, पिता का नाम, घर परिवार के बारे में बात करते हैं, बच्चे विभिन्न वस्तुओं का नाम लेते हैं, पास पड़ोस के पेड़ पौधे पशु-पक्षी वाहनों की बात तथा उनको चित्र में पहचानते हैं कि नहीं, चित्र को देखकर कर पहिचान करना, रंगों को भली भांति जानना, बच्चे सुनाई गई कविता को किस प्रकार अपने भावों में उकेरते हैं, इसके साथ ही बच्चे, किसान, हलवाई, दर्जी, डाक्टर आदि के कार्यों को जानते हैं कि नहीं उनके कार्यों को बताते हैं कि नहीं आदि अतिरिक्त ज्ञान से लैश होंगे। बीएसए शिवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि एससीइआरटी के नए दिशा निर्देशों का पालन कराया जा रहा है।

No comments:
Write comments