DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, September 4, 2018

फतेहपुर : हाउस होल्ड सर्वे रिपोर्ट शासन ने की तलब, 3010 मजरों/बस्तियों में हुआ था हाउस होल्ड सर्वे - बीएसए

हाउस होल्ड सर्वे रिपोर्ट शासन ने की तलब

3010

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : हाउस होल्ड सर्वे में शिक्षक-शिक्षिकाओं द्वारा निभाए गए दायित्व निर्वहन पर शासन ने नजर टिका दी है। शासन ने साफ तौर पर निर्देशित किया है कि जारी किए जा रहे प्रपत्र पर ब्लाक एवं जिला स्तर पर कंपाइल रिपोर्ट भेजी जाए। जिससे कि परखा जा सके कि हाउस होल्ड सर्वे को किस तरह से अंजाम दिया गया है। वहीं रिपोर्ट के आधार पर शासन से की जाने वाली पड़ताल जिले के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। 1जिले के 1903 प्राथमिक एवं 747 उच्च प्राथमिक विद्यालयों की शहरी एवं ग्रामीण बस्तियों में शासन के निर्देश पर चालू शिक्षा सत्र में हाउस होल्ड सर्वे किया गया था। इस सर्वे में विद्यालयों में तैनात शिक्षक-शिक्षिकाओं को जिम्मेदारी दी गई थी कि वह क्षेत्र के अंदर आबादी में जाएं और पता लगाएं कि 6 से 14 साल उम्र के ऐसे कितने बच्चे हैं जो विद्यालय से नाता नहीं रख रहे हैं। डायरेक्टर के निर्देश पर विद्यालयों में तैनात मास्साब ने यह काम दरवाजे की कुंडी खटखटा कर किया है। इससे इंकार नहीं किया जा सकता है लेकिन ऐसे तमाम शिक्षक भी रहे हैं जिन्होंने इस काम में कागजी घोड़े दौड़ाए हैं। सर्व शिक्षा अभियान के निदेशक ने जारी आदेश में कहा है कि एक प्रपत्र भेजा जा रहा है जिसमें संपूर्ण जानकारी भरकर भेजी जाए। इसके लिए पहले ब्लाक स्तर पर रिपोर्ट कंपाइल की जाए और फिर ब्लाक की रिपोर्ट जिला स्तर पर कंपाइल करके भेजा जाए।

बीएसए शिवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि हाउस होल्ड सर्वे बेहतर तरीके से किया गया है। रिपोर्ट कंपाइल करके शासन को भेजी जानी है। जिसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं जल्द ही शासन को रिपोर्ट मुहैया करा दी जाएगी।

>>स्कूल न जाने वाले 6 से 14 वर्ष के बच्चों को छांटा
मजरों/बस्तियों में हुआ था हाउस होल्ड सर्वे

No comments:
Write comments