DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, October 5, 2018

सीबीएसई : 9वीं व 11वीं के पंजीकरण की घटाई अवधि, इस साल 22 अक्टूबर तक ही ऑनलाइन हो सकेगा पंजीकरण

सीबीएसई ने नौ व 11 के पंजीकरण की अवधि घटाई

इस साल 22 अक्टूबर तक ही ऑनलाइन हो सकेगा पंजीकरण

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई में 9वीं व 11वीं के पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पिछले वर्ष 9वीं व 11वीं के लिए पंजीकरण कराने का मौका बोर्ड की तरफ से जहां एक महीने से अधिक का दिया गया था, वहीं इस बार इसमें कमी करते हुए बोर्ड ने सिर्फ 22 दिन का समय स्कूलों को दिया है। इससे कॉलेज संचालक भी परेशान हैं।

सीबीएसई बोर्ड से संचालित प्रदेश भर के माध्यमिक कालेजों में 9वीं व 11वीं में ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया एक अक्टूबर से शुरू हुई है। निर्देश है कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 22 अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाए। कई माध्यमिक कालेजों में इसी बीच परीक्षाएं भी चल रही है, इसके बाद दशहरे की छुट्यिां शुरू हो जाएंगी। स्कूल संचालकों का कहना है कि छात्र-छात्रओं के ऑनलाइन पंजीकरण कराने का समय बेहद कम दिया गया है, वहीं पिछले वर्ष सीबीएसई की ओर से रजिस्ट्रेशन के लिए एक माह पांच दिन का समय स्कूलों को दिया गया था। स्कूल के प्रिंसिपल का कहना है कि छात्र-छात्रओं के डेटा को अपलोड करने के दौरान बड़ी बारीकी से जानकारियां देखी जाती है, ताकि किसी भी प्रकार की गलती न हो सके, क्योंकि यदि किसी कारण से छात्र-छात्र या उनके अभिभावक के नाम की स्पेलिंग में त्रुटि होती है, तो उसको सही कराने के लिए कई तरह की दिक्कत उठानी पड़ती है। इसलिए जरूरी है कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए स्कूलों को बोर्ड की तरफ से पर्याप्त समय दिया जाए।

No comments:
Write comments