DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, October 28, 2018

फतेहपुर : हाईटेक जमाने की नई तस्वीर है स्मार्ट क्लास, साइबर नाट के तीन इंजीनियरों ने प्राइमरी स्कूल गोद लेकर शुरू की स्मार्ट क्लास

हाईटेक जमाने की नई तस्वीर है स्मार्ट क्लास

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: परिषदीय स्कूलों में शिक्षा की तस्वीर बदले इसके लिए अब छात्र छात्रओं को हाईटेक शिक्षा से जोड़ने के सपने को पंख लगने शुरू हो गए हैं।

शनिवार को परिषदीय स्कूलों की पहली स्मार्ट क्लास शहर के महारथी प्राइमरी स्कूल में शुरू हुई। प्रभारी मंत्री सत्यदेव पचौरी और डीएम आंजनेय कुमार सिंह ने स्मार्ट क्लास का शुभारंभ किया। खास बात यह है कि इस स्मार्ट क्लास को शुरू करने में प्रशासन का कोई खर्च नहीं आया बल्कि साइबर नाट के तीन युवा इंजीनियरों ने डीएम की प्रेरणा से इस विद्यालय को गोद लेकर स्मार्ट क्लास शुरू की है।

अब इस स्कूल में ब्लैक बोर्ड की जगह प्रोजेक्टर और शिक्षक के हाथ में चाक और पेंसिल की जगह इलेक्ट्रनिक डिवाइस होगी।

डीएम ने कहा कि बच्चे केवल किताब तक ही सीमित न रहे इसके लिए स्मार्ट क्लास प्रारंभ की गयी है। पढ़ाई के इस नए तरीके में बच्चों को हर चीज वीडियो, पिक्चर्स, ग्राफिक्स के जरिए समझाई व बताई जाएगी। बच्चा का टेस्ट लेने के लिए भी हाईटेक तरीकों का इस्तेमाल होगा। बच्चे प्रोजेक्टर में सवाल दिखते ही अपना जवाब रिमोर्ट के जरिए देंगे। साइबर नाट के इंजीनियर आमिर ने कहा कि इस स्मार्ट क्लास को शुरू करने में मात्र 85 हजार का खर्च आया है जिसे उन्होंने सहयोगी सलमान अंसारी और आसिफ के साथ मिलकर उठाया है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि स्मार्ट क्लास का चयन बढ़े और धीरे-धीरे कर हर परिषदीय स्कूल में इसका इस्तेमाल हो।

बताया कि हम एक ऐसी वेबसाइट बना रहे हैं जिससे इस स्कूल के साथ अन्य स्कूलों को भी कनेक्ट किया जा सकेगा। इस मौके पर बीएसए शिवेंद्र प्रताप, नगर शिक्षा अधिकार नाहिद, समेत शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

शहर के महारथी मोहल्ले की प्राइमरी में हुआ शुभारंभ

साइबर नाट के तीन इंजीनियरों ने गोद लेकर किया काम

No comments:
Write comments