DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, August 6, 2019

फतेहपुर : 179 बच्चों को मिलेगा निःशुल्क दाखिला, निजी स्कूलों में प्रवेश की दूसरी कवायद हुई पूरी

फतेहपुर : 179 बच्चों को मिलेगा निःशुल्क दाखिला, निजी स्कूलों में प्रवेश की दूसरी कवायद हुई पूरी


179 बच्चों को मिलेगा निश्शुल्क दाखिला



  • August 06, 2019
जागरण संवाददाता, फतेहपुर: निश्शुल्क व अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत दोबारा किस्त में 179 बच्चों को शासन के निर्देश पर निजी स्कूलों में प्रवेश मिल सकेगा। चालू शिक्षासत्र की दूसरी प्रकिया को बीएसए ने अंतिम रूप दे दिया है। प्रक्रिया के तहत बच्चों के अभिभावकों ने जो आवेदन किए हैं उनमें 13 मानक के अनुरूप नहीं हैं।
अधिनियम के तहत पहले चरण में प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद शेष बचे गरीब बच्चों को निजी स्कूलों में दाखिला दिलाए जाने के क्रम में द्वितीय प्रक्रिया आयोजित की गई थी। आवेदन करने की तिथि 20 जुलाई तय की गई थी। आवेदन पत्रों की जांच आदि के काम को विभाग ने महज एक पखवारे में पूरा कर दिया है। बेसिक शिक्षा विभाग जिस प्रक्रिया का क्रियान्वयन कर रहा है उसमें विभाग के पास कुल 193 आवेदन आए थे। इनमें एक आवेदन ऐसा भी रहा है जो सत्यापन तिथि के बाद प्राप्त हुआ था।
.. तो बेसिक शिक्षा के दखल पर मिलेगा प्रवेश: निजी कॉलेजों में मार्च माह में प्रवेश प्रक्रिया को अंतिम रूप देकर अप्रैल माह से नियमित पढ़ाई शुरू हो जाती है। शिक्षा सत्र के चार माह बीत चुके हैं। ऐसे में निजी कॉलेज प्रवेश लेने के लिए आनाकानी करेंगे। ऐसे में प्रवेश को लेकर अभिभावकों को समस्या से जूझना पड़ेगा। प्रवेश न होने पर बेसिक शिक्षा अधिकारी को अर्जी देनी पड़ेगी। प्रथम प्रक्रिया में 37 आवेदन ऐसे रहे जो निजी स्कूलों में सीट फुल हो जाने के कारण लौटा दिए गए थे। बीएसए ने कहाकि विभाग ऐसी समस्याओं से निपटने के लिए तैयार हैं। प्रवेश के लिए मना करने पर संबंधित स्कूल को नोटिस जारी की जाएगी और इसके बाद प्रवेश न लेने पर मान्यता प्रत्याहरण के लिए शासन को संस्तुति कर दी जाएगी।





 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

No comments:
Write comments