DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, August 21, 2019

माध्यमिक चयन बोर्ड : बोर्ड ने फर्जी वेबसाइट से अफसरों को किया अलर्ट, सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेजा पत्र

माध्यमिक चयन बोर्ड : बोर्ड ने फर्जी वेबसाइट से अफसरों को किया अलर्ट, सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेजा पत्र।

सत्यापन को फेल करने में जुटे जालसाज


  • August 21, 2019
राज्य ब्यूरो, प्रयागराज: तकनीक को आत्मसात करके तेजी से शिक्षक चयन प्रक्रिया को जालसाज फेल करने में जुट गए हैं। चयनित शिक्षकों का सत्यापन करने में दो जिलों में फर्जीवाड़ा होने की सूचना पर माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र भी सचेत हो गया है। चयन बोर्ड ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिया है कि वे सतर्क रहें और मिलती-जुलती वेबसाइट से शिक्षकों का सत्यापन न करें। इस कार्य के लिए चयन बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट ही देखें।
चयन बोर्ड अशासकीय सहायताप्राप्त माध्यमिक कॉलेजों में प्रधानाचार्य, प्रवक्ता व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों का चयन करता है। इधर 2011 के तीनों पदों के लिए शिक्षकों का चयन हुआ है, चयनितों का पैनल जिलों को भेजा गया। उन्हीं को संबंधित कालेजों में नियुक्ति दिलाने के निर्देश हैं। चयन बोर्ड ने 2018 में यह निर्णय लिया कि जिला विद्यालय निरीक्षक चयनित शिक्षकों के सत्यापन के लिए बोर्ड से किसी तरह का पत्रचार न करें, बल्कि अधिकृत वेबसाइट से उनका सत्यापन सीधे कर लें। ज्ञात हो कि सभी चयनितों की सूची वेबसाइट पर अपलोड की जाती है। इस प्रक्रिया से नियुक्ति जल्द होगी। जालसाजों ने इसका दुरुपयोग करते हुए चयन बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट से मिलती-जुलती वेबसाइट बना ली और कुछ जिलों में उसी से सत्यापन करा दिया, इसका राजफाश दो जिलों ने हाल में ही किया है।
यह सूचना प्रसारित होने पर चयन बोर्ड के उप सचिव ने सभी डीआइओएस को पत्र भेजा है कि वे चयन बोर्ड की वेबसाइट पर जाते समय वेब ब्राउजर के एड्रेसबार में सही यूआरएल (यूनीफार्म रिसोर्स लोकेटर) का ही प्रयोग करते हुए सत्यापन करें। अन्य किसी वेबसाइट पर प्रकाशित सामग्री का संज्ञान न लें।










 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

No comments:
Write comments