DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्धनगर चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, August 31, 2019

परिषदीय विद्यालयों के बच्चे अब रेडियो से सीखेंगे अंग्रेजी पढ़ना, दो सितम्बर से "आओ अंग्रेजी सीखें" कार्यक्रम होगा शुरू

परिषदीय विद्यालयों के बच्चे अब रेडियो से सीखेंगे अंग्रेजी पढ़ना, दो सितम्बर से "आओ अंग्रेजी सीखें" कार्यक्रम होगा शुरू।


👉🏻 यहाँ क्लिक करके देखें प्रसारण समय सारिणी


रेडियो के जरिये बच्चे सीखेंगे अंग्रेजी
August 31, 2019 

राज्य ब्यूरो, लखनऊ: परिषदीय उच्च प्राथमिक स्कूलों और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) के कक्षा सात के विद्यार्थी रेडियो के जरिये अंग्रेजी का अपना ज्ञान बढ़ाएंगे। बच्चों को रोचक तरीके से अंग्रेजी सिखाने के लिए ऑल इंडिया रेडियो पहली सितंबर से ‘आओ अंग्रेजी सीखें’ नामक कार्यक्रम प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम सुबह 11 से 11.15 बजे तक प्रसारित होगा। यह कार्यक्रम 120 कड़ियों का होगा, जिसे यूनिसेफ और सेंटर फॉर लर्निंग रिसोर्सेज पुणो ने तैयार कराया है।
सर्वशिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक विजय किरन आनंद ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को बच्चों को यह रेडियो प्रसारण सुनवाने के लिए समुचित इंतजाम करने का निर्देश दिया है। उनसे यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि सभी उच्च प्राथमिक विद्यालयों और केजीबीवी में रेडियो चालू दशा में मौजूद हो और प्रसारण की समयसारिणी भी विद्यालय की दीवार पर चस्पा हो। सभी बीएसए को खंड शिक्षा अधिकारियों को यह निर्देश देने के लिए कहा गया है कि वे हर उच्च प्राथमिक विद्यालय और केजीबीवी का निरीक्षण कर उनमें रेडियो की उपलब्धता सुनिश्चित करें। कार्यक्रम प्रसारण के पहले दिन विद्यालय, ब्लॉक, जिला स्तर पर कार्यक्रम की लांचिंग व्यापक स्तर पर करने का निर्देश दिया गया है जिसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों, उच्च अधिकारियों और अभिभावकों को आमंत्रित कर उनके द्वारा रेडियो प्रसारण का उद्घाटन कराने के लिए कहा गया है। यूं तो कार्यक्रम का फोकस कक्षा सात के बच्चों पर है, लेकिन अन्य कक्षाओं के बच्चे भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

विद्यालयों के शिक्षकों का दायित्व होगा कि वे 15 मिनट के प्रसारण के दौरान दिये गए सभी निर्देशों को एक रजिस्टर में दर्ज करते जाएं और प्रसारण के बाद 15 मिनट फिर से कार्यक्रम को दोहराते हुए बच्चों को इसका अभ्यास कराएं। कार्यक्रम की जानकारी अभिभावकों, विद्यालय प्रबंध समिति और मां समूह को देने और पहले दिन उन्हें भी प्रसारण सुनने के लिए आमंत्रित करने का निर्देश दिया गया है।

’>>ऑल इंडिया रेडियो पर पहली सितंबर से प्रसारित होगा कार्यक्रम

’ उच्च प्राथमिक स्कूलों, केजीबीवी में रेडियो उपलब्ध कराने का निर्देश।









 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

No comments:
Write comments