DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, August 2, 2019

माध्यमिक : प्रदेश के हजार से अधिक विद्यालयों ने नहीं भेजा खाली पदों का विवरण, चयन बोर्ड ने सात अगस्त तक खाली पदों का अधियाचन भेजने की बढ़ाई तिथि

माध्यमिक : प्रदेश के हजार से अधिक विद्यालयों ने नहीं भेजा खाली पदों का विवरण, चयन बोर्ड ने सात अगस्त तक खाली पदों का अधियाचन भेजने की बढ़ाई तिथि।


बड़ी संख्या में भर्ती प्रस्ताव अधूरे वेबसाइट सात अगस्त तक खुलेगी
August 02, 2019

  
राज्य ब्यूरो, प्रयागराज:अशासकीय सहायताप्राप्त माध्यमिक कॉलेजों के लिए प्रवक्ता व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक के रिक्त पदों का ब्योरा भेजने की वेबसाइट अभी एक सप्ताह और खुली रहेगी। वजह बड़ी संख्या में रिक्त पद वेबसाइट पर अपलोड हो गए हैं लेकिन, सत्यापन की प्रक्रिया अधूरी है। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र ने भर्ती प्रस्ताव ऑनलाइन मांगने की अच्छी पहल की लेकिन, जिलों में निर्देशों को लेकर ऊहापोह बना है। अब भी रिक्त पदों का अपेक्षित ब्योरा मिलने की उम्मीद काफी कम है।
चयन बोर्ड ने सपा शासनकाल में हुए ऑनलाइन अधियाचन के प्रयोग को आगे बढ़ाया है। पहली बार वेबसाइट पर एक से 31 जुलाई तक अधियाचन मांगा गया था। इस संबंध में प्रशिक्षण व कई बार निर्देश भी दिए गए लेकिन, चयन बोर्ड ने जिला विद्यालय निरीक्षकों के मनमाने आदेशों पर अंकुश लगाने की पहल नहीं की। असल में, चयन बोर्ड सचिव ने 20 जून को जो आदेश दिया उसकी कालेज प्रबंधकों व डीआइओएस ने अपने तरीके से व्याख्या की।

कई ने यह मान लिया कि ऑफलाइन भेजे जा चुके अधियाचन निरस्त हो चुके हैं। इसलिए वे अब मनमर्जी के अनुरूप जो विज्ञापन चाहें भेजें या फिर रोक लें। ऐसे ही पदोन्नति व स्थानांतरण प्रकरणों को लेकर भी असमंजस रहा। तमाम जिलों से जीव विज्ञान आदि का अधियाचन भेजा ही नहीं गया। ऐसे में सभी पदों का अधियाचन मिलने के आसार नहीं है।

हालांकि चयन बोर्ड ने 20 जून को यह जरूर कहा था कि रिक्त पद काफी अधिक हैं लेकिन, जिला विद्यालय निरीक्षक उसका सत्यापन नहीं कर रहे हैं। बुधवार को वेबसाइट बंद होनी थी लेकिन, बड़ी संख्या में रिक्त पदों का सत्यापन डीआइओएस व कॉलेज प्रबंधक स्तर पर लंबित मिला। अब चयन बोर्ड से ऑनलाइन भर्ती प्रस्ताव भेजने की अंतिम तारीख पांच अगस्त और सत्यापन के बाद अग्रसारित करने की अंतिम तारीख सात अगस्त तय की है। संगीत विषय के छात्र-छात्रओं में इधर यह असमंजस रहा कि चयन बोर्ड ने विषय ही हटा दिया है।






 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

No comments:
Write comments