DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, October 23, 2019

फतेहपुर : परिषदीय शिक्षकों के सातवें वेतन मान की द्वितीय किस्त का देयक ससमय प्रस्तुत कराए जाने के सम्बन्ध में

फतेहपुर : बेसिक विभाग : "सत्यापन" की कोठरी में कैद हैं बकाए एरियर की सुनहरी उम्मीदें!, 41556 सहायक शिक्षक भर्ती के चयनित शिक्षकों का मामला।


सत्यापन' की कोठरी में कैद हैं बकाए एरियर की सुनहरी उम्मीदें!
08 Nov 2019

41556 सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा के अन्तर्गत चयनित हुए करीब 1700 शिक्षकों के वेतन बकाए की उम्मीदें सत्यापन की चाह में चींख रही हैं। एक साल बीतने के बाद भी अब तक इन शिक्षकों का न तो सभी सत्यापन कराए जा सके और न ही सभी को वेतन बकाए का भुगतान किया जा सका है। शैक्षिक अभिलेखों के सत्यापन के बाद अब पुलिस व निवास सत्यापन के चलते एरियर भुगतान अटका हुआ है।

41556 सहायक शिक्षक भर्ती के अन्तर्गत चयनित हुए शिक्षकों को वेतन के बाद अब अपने एरियर के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। इस भर्ती परीक्षा के अन्तर्गत जिले को करीब 1800 शिक्षक मिले थे। शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेखों के सत्यापन में कई माह गुजरने के बाद पहला वेतन नसीब हो सका था। लिहाजा इनके वेतन का बकाया लाखों में हो गया। शिक्षकों को उम्मीद थी कि विभाग जल्द ही उनके वेतन बकाए का भुगतान करा देगा लेकिन अब तक उम्मीदें हकीकत नहीं बन सकी हैं। शिक्षकों का आरोप है कि यह प्रकरण विभाग की प्राथमिकता में नहीं प्रतीत हो रहा है। यदि ऐसा होता तो अब तक बकाए का भुगतान कर दिया जाता है। अभिलेखों का सत्यापन होने में ही काफी समय बीत गया। हालांकि डीएम संजीव सिंह की हालिया कार्रवाई से शिक्षकों में खुशी है। डीएम ने वेतन एवं बकाए के भुगतान के कड़े निर्देश दिए थे।

टुकड़ों में हो रहा है भुगतान: सहायकव इत्ति एवं लेखाधिकारी विनय प्रजापति ने बताया कि सत्यापन का जिम्मा बीएसए का है। सत्यापन के आधार पर भुगतान कर रहा हूं। कभी पांच तो कभी दस शिक्षकों के एरियर का भुगतान किया जा रहा है।






पहली का पता नहीं, दूसरी किश्त के लिए कशमकश

खागा | हिन्दुस्तान संवाद**06 Nov 2019

शासन ने काफी समय से लंबित सातवें पे कमीशन के बकाए की दूसरी किश्त का भुगतान करने के लिए भले ही 33 करोड़ 45 लाख रुपए की धनराशि जारी कर दी हो लेकिन जिले के पांच ब्लॉकों के सैकड़ों शिक्षकों को अब भी पहली किश्त का इंतजार है।

दूसरी किश्त की धनराशि का भुगतान पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक बेसिक शिक्षा विभाग में वेतन तो लगभग दो वर्ष पूर्व ही लगाया जा चुका है लेकिन एरियर का भुगतान अब तक लंबित है। पूर्व में बेसिक शिक्षा विभाग करीब आठ ब्लॉकों के शिक्षकों को बकाए की पहली किश्त दे चुका है लेकिन ऐरायां समेत करीब पांच ब्लॉकों के शिक्षकों को अब तक पहली किश्त ही नसीब नहीं हुई है। इससे शिक्षकों में खासा रोष है। पहली किश्त की आस लगाए बैठे शिक्षकों को पहली तो नहीं लेकिन दूसरी किश्त का भुगतान करने के बजट मुहैया करा दिया गया है।

विभाग 33 करोड़ 45 लाख की धनराशि से एरियर की दूसरी किश्त जारी करने जा रहा है। बीईओ से एरियर का बिल मांगा गया है। कहा जा रहा है कि दूसरी किश्त की धनराशि खातों में जल्द ही ट्रांसफर कर दी जाएगी। इससे पहले विभाग ने दस ब्लॉकों के उन शिक्षामित्रों को एरियर का पैसा खातों में दे दिया है जो पूर्व में सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित किए गए थे।







फतेहपुर : परिषदीय शिक्षकों के सातवें वेतनमान की द्वितीय किश्त का देयक ससमय प्रस्तुत कराए जाने के सम्बन्ध में वित्त एवं लेखाधिकारी का अनुस्मारक पत्र जारी, देखें।








फतेहपुर : परिषदीय शिक्षकों के सातवें वेतन मान की द्वितीय किस्त का देयक ससमय प्रस्तुत कराए जाने के सम्बन्ध में।





 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

No comments:
Write comments