DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, November 1, 2019

शिक्षकों के साफ, बच्चों के बाथरूम व शौचालय मिले गंदे, मंडलीय उड़न दस्ते के औचक निरीक्षण में हुआ खुलासा, लखनऊ, उन्नाव, हरदोई, सीतापुर व लखीमपुर खीरी में हुआ निरीक्षण

शिक्षकों के साफ, बच्चों के बाथरूम व शौचालय मिले गंदे, मंडलीय उड़न दस्ते के औचक निरीक्षण में हुआ खुलासा, लखनऊ, उन्नाव, हरदोई, सीतापुर व लखीमपुर खीरी में हुआ निरीक्षण।



शिक्षकों के साफ , बच्चों के बाथरूम व शौचालय गंदे

  • November 01, 2019

सौरभ शुक्ला ’ लखनऊ

केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत अभियान को बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी और शिक्षक पलीता लगा रहे हैं। लखनऊ, उन्नाव, हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर खीरी के विद्यालयों में शिक्षकों के बाथरूम और शौचालय तो साफ हैं, पर बच्चों के बहुत गंदे हैं। किचन में भी गंदगी फैली हुई है। इसका खुलासा बीते माह कस्तूरबा गांधी और परिषदीय विद्यालयों के औचक निरीक्षण के लिए बने मंडलीय उड़न दस्ते की रिपोर्ट से हुआ। टीम विद्यालयों में पढ़ाई की व्यवस्था, खाना, बच्चों के बैठने की व्यवस्था, किताबों की जांच कर रही है। टीम के प्रभारी कार्यवाहक एडी बेसिक एवं बीएसए लखनऊ डॉ. अमरकांत सिंह के अलावा मंडलीय समन्वयक एमडीएम निधि शर्मा व लेखाधिकारी सीतापुर हैं।

उन्नाव में खाने की गुणवत्ता व दूध वितरण पर उठे सवाल : उन्नाव के बिछिया ब्लॉक में स्थित कस्तूरबा गांधी और एक परिषदीय विद्यालय में बच्चों का बाथरूम और शौचालय गंदा था। बच्चों ने खाने की गुणवत्ता पर सवाल उठाए। दूध वितरण पर भी बच्चों ने कहा कि मानक से एक चौथाई दूध मिलता है। रिपोर्ट के आधार पर कार्यवाहक एडी बेसिक डॉ. अमरकांत सिंह ने संबंधित विद्यालय के शिक्षकों को फटकार लगाई। इसके साथ ही एक अधिकारी को निरीक्षण कर खाने की गुणवत्ता चेक करने को कहा।

जहां बने दो से तीन शौचालय और बाथरूम उसमें से एक में जड़ा ताला : टीम की रिपोर्ट के मुताबिक जिन विद्यालयों में दो से तीन बाथरूम और शौचालय बने हैं, उसमें से एक बाथरूम और शौचालय में ताला पड़ा हुआ है। जब टीम ने उसका ताला खुलवाया तो वहां साफ-सफाई देखकर टीम हैरान थी। क्योंकि अन्य में भीषण दरुगध और गंदगी थी। जानकारी करने पर पता चला कि इस बाथरूम और शौचालय का प्रयोग शिक्षक करते हैं इसलिए ये साफ हैं।

सरोजनीनगर विकास खंड का विद्यालय मिला सबसे साफ

सरोजनीनगर विकासखंड के सुलतानपुर हाईवे पर अंसल के समीप स्थित प्राथमिक विद्यालय औचक निरीक्षण में सबसे अधिक साफ-सुधरा मिला। किचन से लेकर पूरा स्कूल व्यवस्थित था। बाथरूम और शौचालय भी साफ-सुथरे थे। कार्यवाहक एडी बेसिक ने भी विद्यालय के स्टाफ को पुरस्कृत करने को कहा है।

उच्चाधिकारियों के निर्देश पर मंडल के कस्तूरबा गांधी और प्राथमिक समेत करीब 15 हजार की रेंडम चेकिंग के लिए टीम गठित की गई है। पहले फेस में रायबरेली को छोड़कर अन्य जनपदों के 57 विद्यालयों का निरीक्षण हुआ। रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जा रही है। इसके साथ ही खंड शिक्षाधिकारियों को व्यवस्था कराने के निर्देश दिए गए हैं।

- डॉ. अमरकांत सिंह, कार्यवाहक एडी बेसिक एवं बीएसए लखनऊ

राजधानी के अलावा उन्नाव, हरदोई सीतापुर, लखीमपुर खीरी में हुआ निरीक्षण, टीम खाने और बच्चों के बैठने की व्यवस्था की कर रही जांच





 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

No comments:
Write comments