DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, April 16, 2017

डीएम ने शिक्षकों संग बच्चों की उपस्थिति सुधारने के लिए किया प्रयोग, चंदौली के सरकारी स्कूलों में 'सेल्फी विद अटेंडेंस'

सेल्फी विद अटेंडेंस' की स्मार्ट सोच चंदौली के डीएम कुमार प्रशांत की है। वह कहते हैं कि योजना नौगढ़ इलाके में पूरी तरफ सफल हुई है। सरकारी स्कूलों में पढ़ाई की गुणवत्ता संग उपस्थिति शत-प्रतिशत सुनिश्चित करने के लिए पहली मई से पूरे जिले में सभी प्राइमरी और जूनियर हाई स्कूल में इसको लागू कर दिया जाएगा। इसको लागू करने के लिए 19-20 अप्रैल को जिलास्तर पर प्रधानाचार्यों के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया है।

Photos: NBT
कुमार प्रशांत, डीएम, चंदौली
शिक्षक बच्चों के साथ सेल्फी लेकर वॉट्स ऐप पर अपलोड करते हैं, जिसकी रोज मॉनिटरिंग होती है।
150 विद्यालयों में 'सेल्फी विद अटेंडेंस' लागू की गई है। ब्लॉक स्तर पर इसकी साप्ताहिक मॉनिटरिंग होती है, वहीं डीएम इसकी मॉनिटरिंग रोजाना करते हैं।

15 फीसदी बढ़ी उपस्थिति : 'सेल्फी विद अटेंडेंस' योजना का शिक्षा विभाग में अच्छा खासा बदलाव दिख रहा है। नौगढ़ क्षेत्र के जिन स्कूलों में यह योजना लागू की गई है, वहां शिक्षक और छात्र छात्राओं की उपस्थिति में 10 से 15% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। स्कूलों में उपस्थिति दिखाकर भाग जाने वाले शिक्षकों के लिए शिक्षा विभाग ने रैंडम सेल्फी योजना बनाई है, जिसके तहत प्रार्थना के बाद किसी भी पीरियड में अधिकारी बच्चों संग सेल्फी मांग सकते हैं।

Dinesh.Mishra@timesgroup.com

चंदौली डीएम कुमार प्रशांत ने स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई सुधारने और शिक्षकों की मौजूदगी दर्ज करवाने के लिए नायाब तरीका निकाला है। नक्सली गतिविधियों से प्रभावित नौगढ़ ब्लॉक के सभी स्कूलों में पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर उन्होंने शिक्षकों को स्कूल में अपनी मौजूदगी साबित करने के लिए 'सेल्फी विद अटेंडेंस’ का प्रयोग किया है।

इसके तहत शिक्षक स्कूल में पहुंचकर बच्चों के साथ सेल्फी खींचते हैं और उसे बीआरसी के वॉट्स ऐप ग्रुप पर अपलोड कर देते हैं। बीआरसी के खंड शिक्षा अधिकारी उसे बीएसए, डीएम और सीडीओ के वॉट्स ऐप ग्रुप में भेज देते हैं और इस तरह विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति और बच्चों की संख्या का भी प्रतिदिन पता चल जाता है। जिले में इस समय नौगढ़ क्षेत्र में

No comments:
Write comments