DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कासगंज कुशीनगर कौशांबी गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्धनगर चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, May 7, 2018

इटावा : परिषदीय स्कूलों को श्रेष्ठ बनाने की कवायद, टीचर्स क्लब हो रहे सक्रिय

व्यक्तिगत और सामुदायिक सहभागिता के द्वारा प्रयास कर बेसिक शिक्षा के स्कूलों को श्रेष्ठ बनाने बाले प्रदेश भर के 250 शिक्षकों के साथ मिशन शिक्षण संवाद कार्यशाला का आयोजन दिनांक 05 मई को टीचर्स क्लब उत्तर प्रदेश द्वारा भागीदारी भवन, गोमती नगर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम संयोजक और टीचर्स क्लब के महामंत्री अवनीन्द्र सिंह ने बताया कि प्रदेश भर में अच्छा काम करके बेसिक शिक्षा के सरकारी विद्यालयों को श्रेष्ठ बनाने बाले और बेसिक शिक्षा का मान बढ़ाने बाले ऐसे शिक्षको के एक साथ एक मंच पर आने का लखनऊ में यह पहला अवसर है। कार्यक्रम आयोजक के रूप में इटावा से  40 पदाधिकारी और सदस्यों ने प्रतिभाग किया।  कार्यक्रम का उदघाटन संयुक्त शिक्षा निदेशक ( बेसिक) श्रीमती ललिता प्रदीप जी द्वारा किया गया। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन से शिक्षकों को आपस मे सीखने सिखाने और प्रेरित होने का अवसर मिलता है इस प्रकार की विचारधारा का दायरा अब बढ़ना चाहिए। बेसिक शिक्षा में ऐसे प्रयास गुणवत्ता के लिए एक सराहनीय पहल है। उन्होंने टीचर्स क्लब और मिशन को ज्यादा दायरे में तेज़ी से काम करने को कहा ताकि परिवर्तन की रफ्तार तेज हो।

कार्यक्रम के प्रस्तुतिकरण सत्र का उद्धघाटन अपर शिक्षा निदेशक श्रीमती रूबी सिंह ने किया। इस सत्र में प्रदेश के अलग अलग जनपद से आये 20 अध्यापकों ने विद्यालयों में किये गए वेहतरीन कार्यों को  प्रोजेक्टर पर पीपीटी के जरिये सबके सामने प्रस्तुत किया।    अपर शिक्षा निदेशक महोदय में शिक्षकों को भयमुक्त शिक्षा पद्यति को अपनाने पर जोर दिया उन्होंने टीचर्स क्लब के प्रयासों की सराहना करते हुए सभी शिक्षकों को शिक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ देते हुए बेसिक की पहचान को मजबूत करने पर बल दिया।

कार्यक्रम में अंतिम सत्र में मुख्य अतिथि  शिक्षा विभाग के निदेशक श्री सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने सभी चयनित प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। चयनित 30 विद्यालयों में से इटावा के प्राथमिक विद्यालय भगवानपुरा जसवंतनगर और नगला मके ताखा का भी सम्मान किया गया।  उन्होंने शिक्षकों के व्यक्तिगत प्रयासों की सराहना करते हुए स्कूल स्तर पर किये जा रहे प्रयासों का दायर बढ़ाने के लिए ज्यादा लोगों को अभियान से जोड़ने की अपील की। उन्होंने छात्रों को पहले विद्यालय से जोड़ने फिर उसके सर्वांगीण विकास के लिए कार्य करने पर बल दिया। इस अवसर पर डायरेक्टर बेसिक ने मिशन शिक्षण संवाद की अधिकृत वेब साइट को भी लांच किया।

कार्यशाला में  सिद्धार्थ नगर के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री मनीराम जी, डायट लखनऊ के प्राचार्य और उप शिक्षा निदेशक डॉ पवन सचान,  टीचर्स क्लब के अध्यक्ष शशिभूषण सिंह, महामंत्री और कार्यक्रम संयोजक अवनीन्द्र सिंह जादौन , मिशन के कोऑर्डिनेटर विमल कुमार , लखनऊ जूनियर हाइस्कूल शिक्षक संघ के अध्यक्ष सुरेश जायसवाल ने अपने विचार व्यक्त किये । कार्यक्रम आयोजन में प्रांजल कुमार दुबे, अनूप दीक्षित ,ज्योति कुमारी, सत्येन्द्र कुमार, फहीम , संतोष कुमार, मुकेश बाबू, श्वेता शुक्ला , सुरभि, मोहिनी आभा, उदयपाल, संदीप कुमार, कृष्ण चंद्र, शिवम सिंह, वीरेंद्र परनामी, कुसमलता भास्कर आदि ने सराहनीय योगदान दिया।

कार्यशाला के संयोजक और टीचर्स क्लब के महामंत्री अवनीन्द्र जादौन ने बताया टीचर्स क्लब बेसिक शिक्षा में कार्यरत अध्यापकों का रचनात्मक समूह है पिछले 5 वर्षों से बिना किसी सरकारी आर्थिक मदद के ग्रामीण क्षेत्र के बच्चो की प्रतिभा को निखारने, उनकी मदद करने, उन्हें मंच देने के साथ अच्छे अध्यापको को अपने कार्यों को साझा करने के लिए मंच देता है। मिशन शिक्षण सम्वाद एक विचारधारा है जो 100 से अधिक व्हाट्सएप समूह में जुड़े 20 हजार से अधिक अध्यापको को पठन पाठन की रचनात्मक गतिविधियों और नए प्रयोगों को आपस मे साझा कर प्राथमिक शिक्षा को बदलने के लिए प्रयास करती है सोशल मीडिया के सकारात्मक उपयोग से शिक्षा में सकारात्मक सुधार का प्रयास किया जा रहा है जिसके काफी अच्छे परिणाम मिले हैं।

No comments:
Write comments