DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, May 30, 2018

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में होंगे ऑनलाइन आवेदन, एनआइसी से बनी सहमति, इसी हफ्ते जारी हो सकता है विज्ञप्ति

NIC से बनी सहमति, इसी हफ्ते जारी हो सकता है विज्ञप्ति, LT ग्रेड शिक्षक भर्ती में होंगे ऑनलाइन आवेदन।



 इलाहाबाद : एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 में हाईकोर्ट के निर्देश पर याची अभ्यर्थियों से आवेदन लेने की प्रक्रिया इसी हफ्ते शुरू होगी। आवेदन ऑनलाइन लिए जाएंगे। उप्र लोकसेवा आयोग अगले दो-तीन दिनों में इसकी विज्ञप्ति जारी करेगा। हंिदूी में जिन अभ्यर्थियों का इंटर में संस्कृत विषय नहीं था उनको भी परीक्षा में शामिल करने के आदेश से आवेदकों की संख्या बढ़ सकती है। एनआइसी की सहमति पर आयोग ने आवेदन लेने की तैयारी कर ली है।




राजकीय माध्यमिक कालेजों में एलटी शिक्षकों के 10768 रिक्त पदों पर चयन के लिए आयोग ने आवेदन लेना शुरू किया था उसी दरम्यान अर्हता को लेकर तमाम अभ्यर्थी कोर्ट चले गए थे। हंिदूी और कला विषय में अर्हता के पेंच और आयु सीमा को लेकर भी अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी। उधर, यूपी बोर्ड ने आयोग को पत्र भेजकर हंिदूी शिक्षक की दो अर्हताएं मान्य होने की स्थिति स्पष्ट कर दी थी। 1वहीं, 14 अप्रैल को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने हंिदूी विषय के उन अभ्यर्थियों को भी आवेदन करने की छूट दी थी जिनका इंटरमीडिएट में संस्कृत विषय नहीं था। हालांकि उनका चयन याचिका के अंतिम निर्णय पर आधारित होगा। 




कोर्ट ने बालकृष्ण व 94 अन्य की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह निर्णय दिया था। इसके अलावा कोर्ट ने उन अभ्यर्थियों को भी आवेदन की छूट दी है जिन्होंने इससे पहले शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रस्तावित एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में आवेदन किया था लेकिन, आयोग की ओर से कराई जा रही परीक्षा में वे आयु सीमा को पार कर चुके हैं। साथ ही जिनके स्नातक में कंप्यूटर विषय नहीं हैं लेकिन, एमसीए कोर्स किया है उन्हें भी परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जाना है।





आयोग ने शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा 29 जुलाई को प्रस्तावित कर याचियों को शामिल करने की पूरी तैयारी कर ली है। सचिव जगदीश का कहना है कि दो-तीन दिन में विज्ञप्ति जारी होगी। उन्होंने कहा कि कई याचिकाओं पर कोर्ट के आदेश अब तक आ रहे हैं और सभी को परीक्षा में शामिल किया जाना है इसलिए कितने आवेदन होंगे इसकी वास्तविक संख्या अभी निर्धारित नहीं है। 


No comments:
Write comments